scriptSolar Storm: सूरज पर धमाकों की NASA ने जारी की तस्वीरें, देखिए, कैसा दिखता है सौर तूफान? | NASA released Real pictures of solar storm | Patrika News
विदेश

Solar Storm: सूरज पर धमाकों की NASA ने जारी की तस्वीरें, देखिए, कैसा दिखता है सौर तूफान?

इस सौर तूफान (Solar Storm) का असर धरती पर भी पड़ रहा है। जिसकी वजह ऑस्ट्रेलिया, जापान जैसे देशों में ब्लैकआउट (Black Out) तक हो गया और कई देशों में GPS ने भी काम करना बंद कर दिया।

नई दिल्लीMay 12, 2024 / 11:47 am

Jyoti Sharma

NASA released Real pictures of solar storm

NASA released Real pictures of solar storm

इन दिनों सूरज पर सौर तूफान (Solar Storm) ने सौर मंडल में गदर मचाया हुआ है। इस सौर तूफान का असर धरती पर भी पड़ रहा है। जिसकी वजह ऑस्ट्रेलिया, जापान जैसे देशों में ब्लैकआउट (Black Out) तक हो गया और कई देशों में GPS ने भी काम करना बंद कर दिया। कई लोगों के मन में ये सवाल है कि आखिर ये सूरज पर आया ये तूफान दिखता कैसे है? तो उनके सवालों का भी जवाब मिल गया है। क्योंकि अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने इस सौर तूफान की लेटेस्ट तस्वीरें जारी की हैं।
नासा ने सूर्य की सतह पर शुक्रवार और शनिवार को दो विस्फोटों (Solar Storm) को रिकॉर्ड किया है, जिससे शक्तिशाली सौर ज्वालाएँ निकलीं। नासा की सोलर डायनेमिक्स लैब ने सौर विस्फोटों को रिकॉर्ड किया। 
सूरज ने 10-11 मई, 2024 को दो मजबूत सौर ज्वालाएँ (Solar Storm) उत्सर्जित कीं, जो 10 मई को रात 9:23 बजे EDT पर और 11 मई को सुबह 7:44 बजे EDT पर चरम पर थीं। 
नासा ने कहा कि सौर डायनेमिक्स वेधशाला ने घटनाओं (Solar Storm) की तस्वीरें लीं, इन्हें X5.8 और X1.5 श्रेणी के फ्लेयर्स के रूप में वर्गीकृत किया गया था।

Hindi News/ world / Solar Storm: सूरज पर धमाकों की NASA ने जारी की तस्वीरें, देखिए, कैसा दिखता है सौर तूफान?

ट्रेंडिंग वीडियो