scriptबोर्ड परीक्षा का भय दूर करने की पहल: राज्य में पहली बार अहमदाबाद में ली जाएगी प्री-बोर्ड परीक्षा | Ahmedabad deo will conduct pre board exam | Patrika News
अहमदाबाद

बोर्ड परीक्षा का भय दूर करने की पहल: राज्य में पहली बार अहमदाबाद में ली जाएगी प्री-बोर्ड परीक्षा

Ahmedabad deo will conduct pre board exam
-फरवरी में ली जाएगी गणित, विज्ञान और अंग्रेजी की परीक्षा-डीईओ कार्यालय की ओर से भेजे जाएंगे पेपर
 

अहमदाबादJan 23, 2023 / 10:09 pm

nagendra singh rathore

बोर्ड परीक्षा का भय दूर करने की पहल: राज्य में पहली बार अहमदाबाद में ली जाएगी प्री-बोर्ड परीक्षा

बोर्ड परीक्षा का भय दूर करने की पहल: राज्य में पहली बार अहमदाबाद में ली जाएगी प्री-बोर्ड परीक्षा

Ahmedabad. गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) की 10-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 14 मार्च से शुरू होने जा रही हैं। ऐसे में राज्य में पहली बार प्री-बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसका मुख्य उद्देश्य बोर्ड परीक्षार्थियों के मन से बोर्ड परीक्षा का भय दूर करना है। यह परीक्षा फरवरी महीने में ली जाएगी। यह वैकल्पिक होगी। जो बोर्ड परीक्षार्थी देना चाहे वह दे सकेगा। इसे देना अनिवार्य नहीं है।
अहमदाबाद जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय (डीईओ) की ओर से यह पहल की गई है। यह प्री बोर्ड परीक्षा 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए आयोजित की जाएगी। जो पहली बार मार्च 2023 में शुरू होने जा रही बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं। बोर्ड परीक्षा की तरह ही इसमें प्रवेश पत्र दिया जाएगा। इसके लिए पेपर भी अहमदाबाद शहर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय की ओर से ही तैयार करके स्कूलों को भेेजे जाएंगे।
अहमदाबाद शहर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के तहत आने वालीं हाईस्कूलों के 10वीं बोर्ड के परीक्षार्थियों के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा 10वीं के प्रमुख तीन विषयों की होगी। इसमें गणित, विज्ञान और अंग्रेजी विषय शामिल है।

14, 16 और 18 फरवरी को प्री-बोर्ड परीक्षाएं
प्री-बोर्ड परीक्षाएं अहमदाबाद शहर में 14, 16 और 18 फरवरी को ली जाएगी। इसमें अहमदाबाद शहर की संबंधित हाईस्कूलों में ही परीक्षा केन्द्र बनाने की योजना है। डीईओ कार्यालय सूत्रों का कहना है कि बोर्ड परीक्षार्थी परीक्षा के तनाव में अक्सर कई छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं। कोई अहम सामग्री साथ ले जाना भूल जाते हैं। प्रवेश पत्र, बॉलपेन व अन्य जीचें ले जाना भूल जाते हैं। उन्हें परीक्षा का तनाव रहता है। ऐसे में उनका तनाव कम होगा। उनकी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसी है उसका भी उन्हें इसके जरिए पता चल जाएगा।

Home / Ahmedabad / बोर्ड परीक्षा का भय दूर करने की पहल: राज्य में पहली बार अहमदाबाद में ली जाएगी प्री-बोर्ड परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो