अहमदाबाद स्टेशन के प्लेटफार्म 8-9 पर बनेगा एक्सेलेटर

Ahmedabad railway station, plateform, escalator, lifs, divyang : बुजुर्ग व दिव्यांग यात्रियों की होगी आसान

By: Pushpendra Rajput

Published: 12 Dec 2020, 09:20 PM IST

गांधीनगर. अहमदाबाद रेलवे स्टेशन (Ahmedabad railway) के निकासी द्वार के बाद अब प्लेटफार्म नंबर (Plateform) 8-9 पर भी एस्केलेटर (escalators) बनेगा। ऐसा होने से अब बुजुर्ग और दिव्यांग ( divyang) यात्रियों को आसानी होगी। इसके अलावा अहमदाबाद मंडल (Ahmedabad division) विरमगाम, महेसाणा, पाटन, हिम्मतनगर, गांधीधाम तथा पालनपुर में भी यात्री सुविधाएं (passengers facilties) बढ़ाई गई हैं। इन यात्रियों का विडियो लिंक के जरिए उद्घाटन समारोह किया गया।

अहमदाबाद के मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार झा ने बताया कि विरमगाम स्टेशन पर सांसद महेंद्र मुंजपरा ने विडियो लिंक से 81 मीटर लंबे और 4 मीटर चौड़ा फुट ओवर ब्रिज का लोकार्पण किया गया जो 9 माह में बनकर तैयार हुआ है

पार्सल सेवा (parcel) का प्रारंभ

अहमदाबाद स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर 8 व 9 के साबरमती साइड पर 93 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले दो नए एस्केलेटर का भूमि पूजन सांसद डॉ. किरीट भाई सोलंकी ने विडियो लिंक से किया गया। इन एस्केलेटर बनने के बाद प्रति घंटा 6 हजार यात्री इस सेवा का लाभ ले सकेंगे। वहीं सरसपुर साइड में नवनिर्मित पार्सल ऑफिस का उद्घाटन सांसद हसमुख भाई पटेल ने किया, जिसमें लगभग 1.48 करोड़ रुपये की लागत आई है। इससे व्यापारियों और यात्रियों के लिए पार्सल बुकिंग में सहूलियत होगी। हिम्मतनगरस्टेशन के नवनिर्मित फुट ओवर ब्रिज (overbridge) का शुभारंभ सांसद दीपसिंह राठौड़ ने किया गया, जिस पर लगभग एक करोड रुपए की लागत आई है।

मेहसाणा में भी बने लिफ्ट व एस्केलेटर

वहीं महेसाणा स्टेशन पर सांसद शारदा बेन पटेल ने लगभग 5 करोड रुपए की लागत से नवनिर्मित रिफ्रेशमेंट रूम, लेडिज वेटिंग रूम, महिलाओं, दिव्यांगजनों व पुरुषों के लिए टॉयलेट ब्लॉक,4 लिफ्ट तथा दो एस्केलेटर का शुभारंभ किया। सांसद भरत सिंह डाभी ने पाटन स्टेशन पर बनने वाले नए बुकिंग कार्यालय एवं वेटिंग हॉल के भूमि पूजन किया। यह यात्री सुविधाएं लगभग 1.5 करोड़ रुपए लागत से तैयार की जाएगी जिससे यात्रियों को टिकट लेने तथा प्रतीक्षालय की सुविधा उपलब्ध होगी।
कच्छ के सांसद विनोद चावड़ा ने कुकमा स्टेशन की विस्तारित हाई लेवल प्लेटफार्म नंबर-1 एवं उस पर कवरशेड तथा गांधीधाम स्टेशन पर नवनिर्मित लिफ्ट का उद्घाटन किया। प्लेटफार्म विस्तार व कवरशेड पर लगभग 3.19 करोड की लागत आई है। यह प्लेटफॉर्म 372 मीटर लंबा तथा 10 मीटर चौड़ा है तथा पीने के पानी,बैठने की सुविधा तथा टॉयलेट सुविधा युक्त है। पालनपुर स्टेशन पर नए बुकिंग तथा रिजर्वेशन ऑफिस का उद्घाटन सांसद परबत भाई पटेल ने किया। यहां पांच यूटीएस तथा चार रिजर्वेशन काउंटर बनाए गए हैं।
इन सांसदों ने यात्री सुविधाओं के लोकार्पण, शुभारंभ तथा भूमि पूजन कार्यक्रम के आयोजन के अवसर पर प्रसन्नता जाहिर कर पश्चिम रेलवे का धन्यवाद किया। कार्यक्रम के अंत में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रवींद्र श्रीवास्तव ने सांसदों का आभार जताया। सहायक वाणिज्य प्रबंधक अतुल त्रिपाठी ने कार्यक्रम का संचालन किया।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned