Corona: इजरायली राजदूत ने कहा... तकनीक, इन्नोवेशन में साझेदारी से कोरोना सहित अन्य मुद्दों को निकाल सकते हैं हल

Corona, India-Israel, i-create, Dr Ron Malka, Ahmedabad, Gujarat

By: Uday Kumar Patel

Updated: 23 Sep 2020, 09:52 PM IST

अहमदाबाद. भारत और इजरायल ने टेक्नोलोजी इन्नोवेशन और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किया। अहमदाबाद के पास देव धोलेरा स्थित इंटरनेशनल सेन्टर फॉर टेक्नोलोजी एंड एन्टरप्रेन्योरशिप (आईक्रिएट) और इजरायल के स्टार्ट अप नेशन सेन्ट्रल (एसएनसी) ने एमओयू किया।
इस अवसर पर भारत में इजरायल के राजदूत डॉ रोन मलका ने कहा कि इजरायल दुनिया भर में प्रति व्यक्ति सबसे ज्यादा स्टार्टअप वाला देश है वहीं भारत एशिया में शीर्ष इन्नोवेशन स्थल है। दोनों देश तकनीक व इन्नोवेशन में साझेदारी कर कोरोना के साथ-साथ पुनर्नवीनीकृत ऊर्जा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बड़े डाटा एनालिसिस सहित कई अन्य मुद्दों का हल निकाल सकते हैं।

इजरायली राजदूत ने कहा कि वर्ष 2018 में भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और इजरायल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतान्याहू ने आईक्रिएट का उद्घाटन किया था और अब दो वर्ष के बाद इसी जगह पर वे इन्नोवेशन को लेकर एमओयू कर रहे हैं। यह समझौता दोनों देशों में बढ़ रहे इन्नोवेशन को लेकर मील का पत्थर साबित होगा।

इस अवसर पर डॉ मलका के साथ-साथ आईक्रिएट के चेयरमैन व राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज कुमार दास, महावाणिज्य दूत याकोव फिन्केलस्टीन उपस्थित थे। इस अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेेसिंग के माध्यम से इजरायल में भारत के राजदूत संजीव सिंगला, भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. के विजय राघवन, इजरायल के मुख्य वैज्ञानिक डॉ एमी एपेलबाउम, एसएनसी के सीईओ प्रो. इयूजीन कैंडेल व आईक्रिएट के सीईओ अनूपम जलोटे उपस्थित थे।

भारत के अग्रणी स्टार्टअप इन्क्यूबेटर आईक्रिएट और इजरायली इन्नोवेशन स्टार्टअप के एमओयू से दोनों संस्थान दोनों देशों के इन्नोवेशन व स्टार्टअप इकोसिस्टम को प्लेटफॉर्म प्रदान करेंगे। इससे इंडस्ट्री या सोसाइटी को दुनिया की वास्तविक चुनौतियों की पहचान कर उसके बेहतर समाधान की कोशिश होगी। एसएनसी के सीईओ प्रो. कैंडेल ने कहा कि यह एमओयू दोनों देशों के बीच इन्नोवेटिव तकनीक के क्षेत्र में संबंधों में एक अहम कदम है।
------------------

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned