कोरोनी की तीसरी लहर की अभी से तैयारी कर रहा गुजरात: रूपाणी

Corona, third wave, CM Vijay rupani, gujarat, oxygen, medicine or other facility, bed, remdesivir -एक माह में कोविड बेड की संख्या 41000 से बढ़ाकर की 1 लाख, राज्य में 58 हजार ऑक्सीजन बेड, 2 हजार हॉस्पिटलों में 1100 टन ऑक्सीजन की 24 घंटे निर्बाध आपूर्ति

By: nagendra singh rathore

Published: 07 May 2021, 10:47 PM IST

अहमदाबाद. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि गुजरात कोरोना की तीसरी लहर के लिए अभी से तैयारियां कर रहा है, जिसके तहत नए ऑक्सीजन प्लांट सहित तमाम व्यवस्थाएं विकसित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि हम व्यथा नहीं व्यवस्था के मंत्र के साथ आगे बढ़ रहे हैं और इसलिए कोरोना के विरुद्ध लड़ाई हम जीत रहे हैं।
पिछले 10 दिनों से गुजरात में कोरोना के मामले स्थिर हुए हैं। गुरुवार को 12,500 नए मामलों के समक्ष 13,800 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे हैं जो राहत की खबर है। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान राज्य सरकार ने युद्धस्तर पर तैयारियां करते हुए गत एक महीने में बेड की संख्या को 41 हजार से बढ़ाकर 1 लाख तक पहुंचाया है।
यह बात उन्होंने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए योगी डिवाइन सोसायटी के तत्वावधान में वडोदरा आत्मीय धाम में आत्मीय पॉजिटिव केयर-पोस्ट कोविड सेंटर का शुभारंभ कराते समय कही।
उन्होंने कहा कि पिछले डेढ़ महीने में गुजरात में 1 करोड़ 34 लाख 74 हजार 296 लोगों का टीकाकरण किया गया है। राज्य सरकार के गहन उपायों तथा कोरोना योद्धाओं की दिन-रात की मेहनत तथा लोगों के सहयोग के परिणामस्वरूप गुजरात दूसरी लहर से भी धीरे-धीरे बाहर निकल रहा है।
कोरोना की दूसरी लहर में राज्य सरकार ने पिछले एक महीने में बेड की संख्या को बढ़ाकर 1 लाख तक पहुंचाया है जबकि ऑक्सीजन सुविधा युक्त बेड की संख्या 18 हजार से बढ़ाकर 58 हजार की गई है। राज्य सरकार के ठोस प्रयासों से लगभग 2000 हॉस्पिटलों में दैनिक 1100 टन ऑक्सीजन की 24 घंटे निर्बाध आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में नए ऑक्सीजन प्लांट भी स्थापित किए जा रहे हैं।
एक माह के दौरान गुजरात के विभिन्न हॉस्पिटलों में कोरोना मरीजों के लिए राज्य सरकार ने 7 लाख से अधिक रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध कराकर मरीजों को सुविधा प्रदान की है, इसके चलते आज गुजरात में कोरोना के नए मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या ज्यादा है।
गांवों में संक्रमण रोकने के लिए 1 मई से 'मेरा गांव, कोरोना मुक्त गांवÓ अभियान शुरू किया है। 33 जिलों में 13,000 से अधिक सामुदायिक कोविड केयर सेंटर कानिर्माण कर 1 लाख 20 हजार से अधिक बेड की व्यवस्था कर दी गई है।
सांसद और गुजरात भाजपा अध्यक्ष सी.आर. पाटिल ने इस सेंटर के लिए संतों का आभार व्यक्त किया। त्यागवल्लभ स्वामी ने आत्मीय पॉजिटिव केयर सेंटर के कामकाज से सभी को अवगत कराया।
इस अवसर पर वडोदरा के महापौर केयुरभाई रोकडिया, जिले के विशेष कार्याधिकारी डॉ. विनोद राव, भाजपा महामंत्री भार्गवभाई भट्ट और जिला भाजपा अध्यक्ष सहित कई संत और भक्त ऑनलाइन माध्यम से जुड़े थे।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned