scriptबच्ची की रीढ़ का हुआ नि:शुल्क ऑपरेशन | Patrika News
अहमदाबाद

बच्ची की रीढ़ का हुआ नि:शुल्क ऑपरेशन

सिविल अस्पताल-अहमदाबाद में गांधीनगर की एक बच्ची की रीढ़ का न सिर्फ निशुल्क ऑपरेशन किया गया बल्कि उपचार किया गया। राज्य सरकार के शाला आरोग्य – राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम इस बच्ची के लिए वरदान साबित हुई।

अहमदाबादMay 23, 2024 / 09:51 pm

Pushpendra Rajput

गांधीनगर की बच्ची का अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में रीढ़ का ऑपरेशन कराया गया।

गुजरात सरकार के शाला आरोग्य – राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत 0 से 18 वर्ष तक स्कूल जाने वाले और स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों की हर वर्ष स्वास्थ्य जांच की जाती है। इसके मद्देनजर जरूरतमंद बच्चों को नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जाती है। हाल ही में गांधीनगर महानगरपालिका में सेक्टर-26 में एक बच्ची को बचपन से ही रीढ़ की दिक्कत थी। इसके चलते ही इस बच्चे का सिविल अस्पताल- अहमदाबाद में नि:शुल्क ऑपरेशन और उपचार किया गया।
यह बच्ची त्रिशा मकवाणा की स्वास्थ्य विभाग की टीम ने स्वास्थ्य जांच की थी, जिसमें उसकी रीढ़ में सूजन और गांठ पाई गई। इसके बाद उपचार के लिए कार्ड देकर सिविल अस्पताल उपचार की सलाह दी गई। सिविल अस्पताल में एमआरआई के बाद रीढ़ के ऑपरेशन की चिकित्सकों ने सलाह दी। हालांकि लाभार्थी ने भी निजी अस्पताल में जांच कराई थी, जिसका खर्च 4.50 लाख रुपए बताया गया था। लेकिन बाद में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बच्ची के अभिभावक को सिविल अस्पताल में उपचार कराने के लिए समझाया। सिविल अस्पताल-अहमदाबाद में इस बच्ची का नि:शुल्क ऑपरेशन किया गया। इसके लिए लाभार्थी ने अर्बन हेल्थ सेन्टर , सेक्टर-29 के चिकित्सक डॉ. धवल उंघाड, डॉ. झील पटेल और आशा वर्कर जयाबेन तथा मार्गदर्शन के लिए गांधीनगर महानगरपालिका में स्वास्थ्य विभाग के डॉ. कल्पेश गोस्वामी का आभार जताया। अहमदाबाद सिविल अस्पताल का लाभार्थी का अच्छा अनुभव रहा और बच्ची पूर्णत: स्वस्थ है।

Hindi News/ Ahmedabad / बच्ची की रीढ़ का हुआ नि:शुल्क ऑपरेशन

ट्रेंडिंग वीडियो