scriptGujarat: इस ऐतिहासिक अवसर के कारण मोदी को जन्म दिन पर गुजरात आने का निमंत्रण | Gujarat: PM Narendra Modi invited for Narmada dam historic water level | Patrika News
अहमदाबाद

Gujarat: इस ऐतिहासिक अवसर के कारण मोदी को जन्म दिन पर गुजरात आने का निमंत्रण

-Gujarat govt invites PM Narendra Modi on his birthday
-17 सितम्बर को नमामी देवी नर्मदे महोत्सव, Sardar Sarovar Narmada dam water level cross 138 meter

अहमदाबादSep 14, 2019 / 12:50 am

Uday Kumar Patel

Gujarat: इस ऐतिहासिक अवसर के कारण मोदी को जन्म दिन पर गुजरात आने का निमंत्रण

Gujarat: इस ऐतिहासिक अवसर के कारण मोदी को जन्म दिन पर गुजरात आने का निमंत्रण

अहमदाबाद. राज्य का सबसे बड़े सरदार सरोवर नर्मदा बांध का जलस्तर शुक्रवार को 138 मीटर पार कर गया। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के मुताबिक इस अवसर पर राज्यभर में 17 सितम्बर को नमामी देवी नर्मदे महोत्सव के तौर पर मनाया जाएगा। राज्य स्तरीय मुख्य कार्यक्रम केवडिया में आयोजित होगा। गुजरात सरकार ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को विशेष रूप से उपस्थित रहने के लिए निमंत्रण भेजा है। नर्मदा बांध की अधिकतम ऊंचाई १३८.६८ मीटर है।
रूपाणी ने बताया कि गुजरात की जीवनरेखा और लौहपुरुष सरदार साहेब की स्वप्नसरिता समान नर्मदा योजना भूतकाल में छह दशकों तक विवादो में अवरोधित होती रही। इसे पूर्ण करने में तत्कालीन केन्द्र सरकारों ने अनेक अड़चनें डालीं।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वर्ष 2014 में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के शासन संभालने के 17 दिन में ही नर्मदा बांध की उंचाई बढ़ाने की मंजूरी प्रदान कर दी गई।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले उंचाई बढ़ाने और बाद में बांध पर गेट लगाने की भी अनुमति प्रधानमंत्री ने दी थी।
https://www.patrika.com/ahmedabad-news/gujarat-bhavan-is-an-example-of-new-india-says-pm-modi-5043310/

इस कारण गुजरात की सर्वांगीण समृद्धि के द्वार खुले और नर्मदा केनाल नेटवर्क, सौनी योजना तथा सुजलाम सुफलाम योजना के मार्फत कच्छ, उत्तर गुजरात और सौराष्ट्र्र सहित समग्र राज्य में सिंचाई, पेयजल और खेती के लिए नर्मदा का पानी पहुंचा है। गुजरात ने इसके परिणाम स्वरूप ही कृषि विकास दर में दो आंकड़े की वृद्धि दर हासिल की है।

Home / Ahmedabad / Gujarat: इस ऐतिहासिक अवसर के कारण मोदी को जन्म दिन पर गुजरात आने का निमंत्रण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो