scriptदेश के टॉप-10 में जीयू का ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स | Gujarat university Online referesher course of English Top-10 in India | Patrika News
अहमदाबाद

देश के टॉप-10 में जीयू का ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स

अंग्रेजी भाषा शिक्षा के लिए शुरू कोर्स में १३ सौ ने कराया पंजीकरण,स्वयं पोर्टल से घर बैठे मुफ्त में कर सकेंगे पंजीकरण, ४० घंटे का कोर्स

अहमदाबादNov 16, 2018 / 10:20 pm

nagendra singh rathore

GU

देश के टॉप-10 में जीयू का ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स

अहमदाबाद. गुजरात विश्वविद्यालय (जीयू) के अकादमिक स्टाफ कॉलेज की ओर से तैयार किए गए अंग्रेजी भाषा शिक्षा का ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स देश के टॉप-10 ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स में से एक है। रजिस्ट्रेशन के लिहाज से यह देश के टॉप-10 कोर्स में शामिल हुआ है, जबकि गुजरात में यह पहले स्थान पर है। 13 नवंबर को नई दिल्ली विज्ञान भवन में मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस कोर्स सहित अन्य कोर्स की शुरूआत की थी।
जीयू कुलपति प्रो. हिमांशु पंड्या ने बताया कि देश में पहली बार जीयू के अकादमिक स्टाफ कॉलेज की ओर से अंग्रेजी भाषा शिक्षा के लिए ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स को तैयार किया गया है। इसकी शुरूआत की गई है। यह कोर्स प्रोफेसरों के लिए तैयार किया गया है। मानव संसाधन मंत्रालय के स्वयं पोर्टल के जरिए अंग्रेजी के प्राध्यापक इस कोर्स में घर बैठे मुफ्त में पंजीकरण करा सकते हैं। ४० घंटे के इस कोर्स में अच्छे अंग्रेजी भाषा शिक्षक से प्रभावी शिक्षक बनने के लिए जरूरी हर पहलू को ध्यान में लिया गया है। जिसमें वीडियो, ऑडियो, ई-कंटेंट, प्रश्नोत्तरी, इंटरेक्टिव सेशन, टेस्ट व फीडबैक भी शामिल है। किस प्रकार किताबी ज्ञान के साथ प्रवृत्ति के आधार पर अंग्रेजी भाषा को पढ़ाया जा सकता है। उसे भी इस कोर्स का हिस्सा बनाया गया है। 13 नवंबर से शुरू हुए इस कोर्स में एक अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन की शुरूआत हुई थी। अब तक 13 सौ प्रोफेसरों ने पंजीकरण कराया है। इसका लाभ भी वो लेने लगे हैं। इस साल २०१८ के लिए 30 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। यह कोर्स ४५ दिन का है, जिससे फरवरी-२०१९ तक चलेगा।
रजिस्ट्रेशन की संख्या के लिहाज से यह देश के टॉप-10 ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स में से एक है। जबकि अंग्रेजी भाषा के लिए पहला है। ४० घंटे के इस कोर्स में 20 घंटे वीडियो, २० घंटे का ई-कंटेट करना होता है।
ज्ञात हो कि मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से ऑनलाइन प्रशिक्षण देने के लिए स्थापित किए गए ७५ नेशनल रिसोर्स सेंटरों में जीयू का अकादमिक स्टाफ कॉलेज भी एक ह्यूमन रिसोर्स सेंटर है। मंत्रालय की ओर से जीयू को देश का पहला ऑनलाइन अंग्रेजी भाषा शिक्षा का रिफ्रेशर कोर्स शुरू करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। जिसे तैयार करके शुरू भी कर दिया गया है। देश में कुल ५० ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स एक साथ तीन नवंबर को शुरू हुए हैं। इसमें रजिस्ट्रेशन के लिहाज से जीयू टॉप-10 में है।
कॉलेज या विश्वविद्यालय में कार्यरत रहने वाले प्रत्येक प्राध्यापक को अपने पूरे कार्यकाल के दौरान एक ओरिएंटेशन और तीन रिफ्रेशर कोर्स करने जरूरी होते हैं। यूजीसी के आर्थिक सहयोग से इसके लिए देश में ६६ अकादमिक स्टाफ कॉलेज कार्यरत हैं। अब ऑनलाइन ही इन कोर्स को उपलब्धकराने की शुरूआत की गई है।
घर बैठे मोबाइल पर भी कर सकेंगे कोर्स
जीयू के अकादमिक स्टाफ कॉलेज के निदेशक प्रो.जगदीश जोशी ने बताया कि इस कोर्स को इस प्रकार से डिजाइन किया है कि इसे प्राध्यापक चाहें तो घर बैठे अपने मोबाइल फोन पर भी कर सकते हैं। एमएचआरडी मंत्रालय के स्वयं प्लेटफॉर्म के माध्यम से मोबाइल फोन पर भी इसे किया जा सकता है। प्रत्येक नेशनल ह्यूमन रिसोर्स सेंटर को सिर्फ एक ही भाषा का ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स विकसित करने और शुरू करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Home / Ahmedabad / देश के टॉप-10 में जीयू का ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो