scriptKankaria Carnival में यह रहेंगे आकर्षण का केन्द्र | Kankaria Carnival starts 25th December | Patrika News
अहमदाबाद

Kankaria Carnival में यह रहेंगे आकर्षण का केन्द्र

Kankaria Carnival, Start, 25th December, CM Rupani, Inaugurate, Arrangements for tight security, Insurance, ten crores

अहमदाबादDec 24, 2019 / 10:36 pm

Gyan Prakash Sharma

Kankaria Carnival में यह रहेंगे आकर्षण का केन्द्र

Kankaria Carnival में यह रहेंगे आकर्षण का केन्द्र

अहमदाबाद. शहर में कांकरिया कार्निवल (Kankaria Carnival) बुधवार से शुरू होगा जो 31 दिसम्बर तक चलेगा। इसके लिए महानगरपालिका की ओर से तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। ३१ दिसम्बर तक चलने वाले कार्निवल का उद्घाटन मुख्यमंत्री विजय रूपाणी करेंगे। कार्निवल को लेकर मनपा की ओर से दस करोड़ रुपए का बीमा भी करवाया गया है।

कांकरिया लेक फ्रंट रखरखाव के तहत अहमदाबाद महानगरपालिका की ओर से तालाब की सीढिय़ों की मरम्मत पूर्ण कर दी गई है। कार्निवल के उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री विजय रूपाणी मनपा के १०५० करोड़ के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण भी करेंगे। इस कार्निवल लगातार बारहवें वर्ष आयोजित होने जा रहा है। इस बार कई तरह के आयोजन होंगे।
लोक संगीत एवं नृत्य के आयोजन

कांकरिया कार्निवल के दौरान लोकनृत्य, लोकगीत भी शामिल हैं। भरत बारिया एवं अक्षर पटेल की टीमों के कलाकार प्रस्तुति देंगे। कलाकारों में कीर्तीदान गढ़वी, ओसमान मीर, सांईराम दवे, जिगरदान गढ़वी एवं गीता राबारी शामिल हैं। इसके अलावा विश्वनाथ बाटुंगे तथा पायल वैद्य की ओर से शाम को गुजराती एवं हिन्दी प्लेबैक सिंगिग, सूफी गजल, लोक संगीत तथा हास्य दरबार के रंगारंग कार्यक्रम भी होंगे।

ये रहेंगे आकर्षण के केन्द्र
कांकरिया कानिर्ववल में भाग लेने के लिए पूरे सप्ताह में लाखों की संख्या में लोग लुत्फ उठाएंगे। इसमें किड्स सिटी, बलून सफारी, टॉय ट्रेन, प्राणी संग्रहालय, नॉक्ट्रर्नल जू, बाल बाटिका, बटरफ्लाय पार्क, नगीना वाड़ी, म्युजिकल फाउन्टेन, किड्स राइड्स, हॉरर हाउस, गेमिंग जोन, फन जोन तथा अन्य तरह तरह की राइड्स आकर्षण का केन्द्र रहेंगी।

लेक फ्रंट परिसर में सेल्फी पॉइन्ट


राष्ट्रपपिता महात्मा गांधी की १५०वीं जयंती के उपलक्ष्य में कांकरिया लेकफ्रंट परिसर में विविध जगहों पर गांधी के जीवन चरित्र आधारित सेल्फी पॉइन्ट का आयोजन किया गया है। इस दौरान गुजराती एवं हिन्दी संगीत के जाने माने कलाकार भी प्रस्तुति देंगे।

बच्चों के मनोरंजन के लिए विधि आयोजन


कार्निवल के दौरान बच्चों के मनोरंजन के लिए विविध आयोजन किए गए हैं। इनमें मंकी ब्रिज, टायर टनल, टायर चिमनी, टायर जंप, टनल वॉकिंग, हेंगिंग ब्रिज, सर्कल टायर जंप आदि शामिल हैं। साथ ही गुजरात पुलिस की ओर से हॉर्स शो एवं डॉग शो का भी आयोजन किया जाएगा।

स्वच्छता के संबंध में जागरुकता अभियान


मनपा आयुक्त विजय नेहरा के अनुसार कांकरिया कार्निवल में लगभग २५ लाख लोगों के पहुंचने की संभावना है। सभी लोगों को स्वच्छता के संबंध में जागरुकता का आयोजन भी किया जाएगा। उनके अनुसार कार्निवल के दौरान विविध राइड्स की जांच करने के बाद अधिकांश की मंजूरी दे दी गई है।

दस करोड का बीमा


महापौर बीजल पटेल के अनुसार कांकरिया कार्निवल को लेकर विशेष बीमा भी करवाया गया है। कांकरिया कार्निवल के दौरान लाखों की संख्या में लोग मौजूद रहेंगे। संभावित नुकसान को ध्यान में रखकर बीमा करवाया गया है। सीसीटीवी कैमरों से भी नजर रखी जाएगी। इसके अलावा पुलिस सुरक्षा के साथ नियंत्रण कक्ष एवं फायर ब्रिगेड की भी तैनाती की गई है।

Home / Ahmedabad / Kankaria Carnival में यह रहेंगे आकर्षण का केन्द्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो