scriptअंबानी ने कहा, डाटा उपनिवेशवाद के खिलाफ कदम उठाएं प्रधानमंत्री | Mukesh Ambani urge PM modi to take steps against data colonisation | Patrika News
अहमदाबाद

अंबानी ने कहा, डाटा उपनिवेशवाद के खिलाफ कदम उठाएं प्रधानमंत्री

-9वें वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक सम्मेलन-2019

अहमदाबादJan 18, 2019 / 11:30 pm

Uday Kumar Patel

Mukesh Ambani

अंबानी ने कहा, डाटा उपनिवेशवाद के खिलाफ कदम उठाएं प्रधानमंत्री

गांधीनगर. रिलायंस इंडस्ट्रीज के सीएमडी मुकेश अंबानी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से डाटा उपनिवेशवाद के खिलाफ कदम उठाने को कहा।
महात्मा मंदिर में शुक्रवार से आरंभ हुए 9वें वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक सम्मेलन-2019 के उदघाटन सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि डाटा उपनिवेशवाद के खिलाफ वैश्विक कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। भारतीय डाटा भारतीयों के स्वामित्व में होना चाहिए।
महात्मा गांधी के राजनीतिक उपनिवेशवाद के खिलाफ आंदोलन की बात का उल्लेख करते हुए अंबानी ने कहा कि भारत को अब सामूहिक रूप से डाटा उपनिवेशवाद के खिलाफ नए आंदोलन की जरूरत है। इस नई दुनिया में डाटा नया धन है। भारत का डाटा वैश्विक कॉरपोरेट की ओर से नहीं बल्कि भारतीय लोगों की ओर से नियंत्रित होना चाहिए।
भारत को डाटा प्रेरित क्रांति की सफलता के लिए भारतीयों के डाटा के स्वामित्व को भारत के नियंत्रण व स्वामित्व में होने की आवश्यकता है। दूसरे शब्दों में प्रत्येक भारतीय को डाटा के रूप में भारतीय धन वापस दिया जाना चाहिए।

Home / Ahmedabad / अंबानी ने कहा, डाटा उपनिवेशवाद के खिलाफ कदम उठाएं प्रधानमंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो