scriptएनसीसी कैडेट्स अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाने को तैयार | NCC, cadets, international yoga day, training, portal, | Patrika News
अहमदाबाद

एनसीसी कैडेट्स अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाने को तैयार

योग पोर्टल पर प्रशिक्षण भी

अहमदाबादJun 19, 2021 / 09:54 pm

Pushpendra Rajput

एनसीसी कैडेट्स अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाने को तैयार

एनसीसी कैडेट्स अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाने को तैयार

अहमदाबाद, कोविड-19 महामारी ने सभी को घर में रहने पर मजबूर किया है ऐसे में अब पूरी दुनिया 21 जून को सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की तैयारी कर रही है।

गुजरात एनसीसी निदेशालय भी योग दिवस पर सामान्य योग प्रोटोकॉल के तहत घर पर अपने परिवार के बीच इस उत्सव में भाग लेगा। योग दिवस के लिए आयुष मंत्रालय के साथ मिलकर तैयार किया गया है। इसका सीधा संदेश है “योग के साथ रहो, घर पर रहो”।
इस अवसर पर सभी एनसीसी कैडेट्स, परिवार, रिश्तेदारों और दोस्तों को घर पर योगा एक्टिविटी में भाग लेने के लिए प्रेरित करेंगे। वर्तमान कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के संचालन के लिए डिजिटल, वर्चुअल और इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म का उपयोग किया जाएगा।
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग के स्वास्थ्य लाभों को बताने और लोगों को अपने घरों में आपस में एक साथ लाने के लिए एक अवसर प्रस्तुत करता है। गुजरात एनसीसी निदेशालय ने एनसीसी कैडेट्स की कार्यक्रम में भागीदारी के लिए कार्य योजना तैयार की है, जिसमें राष्ट्रीय स्तर पर जिंगल कंपोजिशन प्रतियोगिता आयोजित होगी। इसमें कैडेट्स की भागीदारी से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के बारे में चर्चा होगी।
पुरस्कार से नवाजा जाएगा
इस प्रतियोगिता में जीतने वाले को 25,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने के लिए कैडेट्स की ओर से एक ऑनलाइन शपथ भी ली जाएगी। कैडेट्स ऑनलाइन योग दिवस पर आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में भी भाग लेंगे। इसमें भाग लेने के लिए उन्हें ई-प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।
कैडेट्स प्री-इवेंट ट्रेनिंग के लिए आयुष मंत्रालय के योग पोर्टल पर उपलब्ध प्रशिक्षण वीडियो की मदद से खुद डिजिटल संसाधनों का उपयोग कर संबंधी प्रशिक्षण ले सकते हैं। साथ ही इवेंट के लिए तैयार कर सकते हैं। 21 जून के दिन कैडेट्स सुबह 7 बजे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सामान्य योग प्रोटोकॉल गतिविधि में भाग लेंगे। वे कोविड-19 महामारी के दौरान जोखिमों को देखते हुए अपने घरों से इस गतिविधि में भाग लेंगे।

Home / Ahmedabad / एनसीसी कैडेट्स अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाने को तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो