scriptपीएम ने गुजरात दौरे पर 85 हजार करोड़ की रेल परियोजनाओं का किया उद्घाटन | PM flags off 10 Vande Bharat trains, also inaugurates rail projects worth Rs 85 thousand crore | Patrika News
अहमदाबाद

पीएम ने गुजरात दौरे पर 85 हजार करोड़ की रेल परियोजनाओं का किया उद्घाटन

PM Gujarat visit: आज पीएम मोदी ने अपने गुजरात दौरे पर अहमदाबाद-मुंबई समेत 10 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी। इसके साथ ही 85 हजार करोड़ की रेल परियोजनाओं की सौगात भी दी। 700 से ज्यादा स्थान पर लाखों लोग इस कार्यक्रम से जुड़े थे।

अहमदाबादMar 12, 2024 / 03:12 pm

Khushi Sharma

पीएम ने 85 हजार करोड़ की रेल परियोजनाओं का किया उद्घाटन

पीएम ने 10 वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी, 85 हजार करोड़ की रेल परियोजनाओं का भी किया उद्घाटन

PM Gujarat visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात को बड़ी सौगात देते हुए 85 हजार करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने गुजरात दौरे की शुरुआत रेलवे के 85 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट का शिलान्यास और लोकार्पण करने के साथ की। इस दौरान 10 नई वंदे भारत ट्रेनों को पीएम द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। आज वंदेभारत ट्रेनों ने अपना शतक पूरा कर लिया है।

इन सभी परियोजनाओं के उद्घाटन की शुरुआत पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की। इसके अलावा पीएम 51 गति शक्ति मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल भी राष्ट्र को समर्पित किया औऱ अहमदाबाद में डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर (DFC) के कंट्रोल सेंटर का दौरा किया।

इस डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर से मालगाड़ियों की रफ्तार बढ़ेगी। मालगाड़ियां इस कॉरीडोर पर चलेंगी तो पैंसेजर ट्रेनों की गति भी बढ़ेगी।

 

विकसित भारत की दिशा में बड़ा कदम

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि “आज विकसित भारत की दिशा में देश ने एक बहुत बड़ा कदम उठाया है। इसके लिए हो रहे नव निर्माण का लगातार विस्तार हो रहा। मैं आज देश को गारंटी दे रहा हूं कि अगले 5 साल में आप भारतीय रेल का ऐसा कायाकल्प होते देखेंगे, जिसकी आपने कल्पना भी नहीं की होगी”। भारत एक युवा देश है, यहां बहुत बड़ी संख्या में युवा यहां रहते हैं। आज जो लोकार्पण हुआ है वो उनके वर्तमान के लिए है उज्ज्वल भविष्य की गारंटी लेकर आया है।”

देश के कोने-कोने में परियोजनाओं का लोकार्पण हो रहा। अगर मैं साल 2024 की ही बात करूं, तो करीब 75 दिन में 11 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का लोकार्पण और शिलान्यास हो चुका है।

 

10 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई

प्रधानमंत्री मोदी ने यहां 10 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। ये ट्रेनें अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल, सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम, मैसूरु-डॉ एमजीआर सेंट्रल (चेन्नई), पटना-लखनऊ, न्यू जलपाईगुड़ी-पटना, पुरी-विशाखापत्तनम, लखनऊ-देहरादून, कलबुर्गी – सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनल बेंगलुरु, रांची-वाराणसी, खजुराहो- दिल्ली (निज़ामुद्दीन) रूट पर चलेंगीं।

 

इन चार वंदे भारत ट्रेनों की दूरी बढ़ाई गई

अहमदाबाद-जामनगर वंदे भारत को द्वारका तक बढ़ाया

अजमेर- दिल्ली सराय रोहिल्ला वंदे भारत का विस्तार चंडीगढ़ तक

गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत का विस्तार प्रयागराज तक

तिरुवनंतपुरम- कासरगोड वंदे भारत को मंगलुरु तक

इसके अलावा PM रेलवे स्टेशनों पर 50 प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र देश को समर्पित किआ। ये जन औषधि केंद्र लोगों को सस्ती और गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराएंगे। इसके अलावा पीएम ने देश को 51 गतिशील मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल भी समर्पित किया। यह टर्मिनल परिवहन के विभिन्न तरीकों के बीच माल की निर्बाध आवाजाही को बढ़ावा देगा।

 

रेलवे विस्तार को लेकर मोदी का संबोधन

पीएम मोदी ने रेलवे विस्तार कहा कि, “2014 से पहले देश में नॉर्थ ईस्ट के 6 राज्य ऐसे थे, जहां की राजधानी हमारे देश के रेलवे से नहीं जुड़ी थी। 2014 में देश में 10 हजार से ज्यादा मानव-रहित रेलवे फाटक थे, वहां लगातार एक्सीडेंट होते थे। 2014 में सिर्फ 35% रेल लाइनों का विद्युतीकरण हुआ था। रेल लाइनों का दोहरीकरण पहले की सरकारों की प्राथमिकता में ही नहीं था।”

मुझे खुशी है कि भारतीय रेलवे आज ‘विकास भी-विरासत भी’ के मंत्र को साकार करते हुए क्षेत्रीय संस्कृति और आस्था से जुड़े पर्यटन को भी बढ़ावा दे रही है। उन्होंने एक बार फिर कांग्रेस को निशाने बनाते हुए 2014 से पहले छह राज्यों के पास रेल की कनेक्टीविटी नहीं होने की बात कही।

 

सुबह करीब नौ बजे पहुंचें पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात दौरे पर सुबह करीब 9 बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे, जहां से वे साबरमती-डी केबिन पहुंचे और रेलवे के कार्यक्रम में शामिल हुए। जहां रेलवे की 85,000 करोड़ रुपए से अधिक की रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने यहीं से 10 नई वंदेभारत ट्रेनों को फ्लैग ऑफ भी किया। इनमें अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली स्पेशल केसरिया वंदेभारत ट्रेन शामिल है।

Home / Ahmedabad / पीएम ने गुजरात दौरे पर 85 हजार करोड़ की रेल परियोजनाओं का किया उद्घाटन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो