scriptबीटीपी नेता महेश वसावा और पूर्व कांग्रेस विधायक महेश पटेल बीजेपी में शामिल हुए | BTP leader Mahesh Vasava and ex-Congress MLA Mahesh Patel join BJP | Patrika News
अहमदाबाद

बीटीपी नेता महेश वसावा और पूर्व कांग्रेस विधायक महेश पटेल बीजेपी में शामिल हुए

लोकसभा चुनाव के पहले भाजपा में नेताओं की भर्ती का मेला जारी है। फिर गुजरात के राजनातिक समीकरणों में बदलाव हो गया है। बीजेपी में शामिल हुए आदिवासी नेता व बीटीपी के पूर्व अध्यक्ष महेश वसावा एवं पूर्व कांग्रेस विधायक महेश पटेल। पार्टी में शामिल हो पीएम मोदी के काम को सराहा। कमलम में बीजेपी ने दोनों नेताओं के लिए स्वागत समारोह रखा।

अहमदाबादMar 11, 2024 / 06:21 pm

Khushi Sharma

बीटीपी नेता महेश वसावा और पूर्व कांग्रेस विधायक महेश पटेल बीजेपी में शामिल हुए

बीटीपी नेता महेश वसावा और पूर्व कांग्रेस विधायक महेश पटेल बीजेपी में शामिल हुए

लोकसभा चुनाव से पहले ऐसा लग रहा है जैसे गुजरात में दलबदल का मौसम खिल गया है। कांग्रेस, आप समेत अन्य पार्टियों के नेता एक के बाद एक भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो रहे हैं। हाल ही में कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया और पूर्व विधायक अंबरीश डेरे ने केसरिया का दामन थाम लिया है। अब एक और नेता बीजेपी में शामिल हुए।

गुजरात में बीजेपी का ऑपरेशन लोटस जारी है। एक बार फिर भरूच लोकसभा सीट पर बीजेपी ने बड़ा खेल कर दिया है। आदिवासी नेता महेश वसावा के बीजेपी में जुड़ने से राजनीति काफी गरमा गई है। बीजेपी अब आदिवासी इलाकों में बड़ी सेंध लगाने की तैयारी में है।

बीटीपी के पूर्व अध्यक्ष महेश वसावा अपने 800 समर्थक व पूर्व विधायक महेश पटेल कई कांग्रेस-एपी कार्यकर्ता समेत बीजेपी में शामिल हुए। महेश वसावा के साथ कई बीटीपी कार्यकर्ताओं का काफिला कमलम पहुंचा तो वहां उनका स्वागत समारोह किया गया। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के स्थानीय नेताओं के साथ इन पूर्व विधायकों को पार्टी के मुख्यालय में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल ने पार्टी में शामिल किया।

भाजपा में शामिल हुए पूर्व बीटीपी अध्यक्ष व कांग्रेस के पूर्व विधायक

बीटीपी के प्रमुख छोटू वसावा के बेटे महेश वसावा पार्टी के अध्यक्ष थे। 2002 के विधानसभा चुनाव में जनता दल नेता के तौर पर चुनाव जीतने के बाद उन्होंने नर्मदा जिले के आदिवासी आरक्षित सीट का प्रतिनिधित्व किया। उन्हें 2007 और 2012 में हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन 2017 में उन्हें फिर से जीत मिली थी। भरूच की झगड़िया सीट से 2022 में महेश वसावा ने बीपीटी उम्मीदवार के तौर पर अपना नामांकन दाखिल किया, लेकिन पिता के साथ मतभेद के कारण उन्हें दवाब में आकर अपना नाम वापस लेना पड़ा।

वहीं कांग्रेस के पूर्व विधायक महेश पटेल ने 2017 में पालनपुर विधानसभा सीट जीती, लेकिन 2022 में उन्हें भाजपा के अंकित ठाकर से हार का सामना करना पड़ा। कार्यक्रम में बात करते हुए महेश पटेल ने कहा, “विभिन्न पार्टियों के नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश की प्रगति में भाग लेने के लिए भाजपा में शामिल होना चाहते हैं।”

पुत्र के बीच फिर से ठनी

पिछले विधानसभा चुनावों में पिता की हार का कारण बने महेश वसावा ने पिता छोटू वसावा का साथ छोड़ दिया है। महेश वसावा ने समर्थकों के साथ बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की है। इसपर महेश वसावा ने कहा कि “परिवार में कोई नाराजगी नहीं है, पिता का आशीर्वाद मेरे साथ है, मेरे पिता भी मेरे साथ हैं”।

वहीं दूसरी ओर पिता छोटू वसावा ने आज बेटे के बीजेपी में शामिल होने पर कहा कि “वे इस फैसले में शामिल नहीं हैं। वह लोग बीजोपी में शामिल हो रहे जो इसी सरकार के खिलाफ कल तक आदिवासियों के अधिकारों के लिए आवाज उठाते थे। आज वह सत्ता-रुपयों के लालच में चूहे बनकर आदिवासी-समाज को बेच ने जा रहे हैं। उन सभी चूहों को यह समाज कभी भी माफ नहीं करेगा हम जल्द नए संगठन के साथ लड़ाई जारी रखेंगे”।

पिता-पुत्र के विवाद में लड़ी गई विधानसभा सीट पर पहली बार भाजपा का भगवा लहराया।

पीएम मोदी के काम को सराहा

भाजपा में शामिल होने के बाद महेश पटेल ने कहा, “जब पीएम मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने गुजरात के विकास के लिए एक मॉडल बनाया था। इस मॉडल से प्रेरित होकर ही देशभर के लोगों ने उन्हें प्रधानमंत्री के रूप में चुनने के लिए आ रहे हैं। आज राजनीति के पंडित भी यह मानते हैं कि मोदी तीसरी बार चुनाव जीतेंगे और 400 से अधिक सीट जीतेंगे।”

उन्होंने कहा, “मैं भाजपा में शामिल हुआ, क्योंकि मैं देश के विकास के लिए पीएम मोदी द्वारा किए कामों से प्ररित हूं।” बता दें कि उनके अलावा कांग्रेस की प्रेरणाबेन सिंह और आम आदमी पार्टी के संजय मोरी भी भाजपा में शामिल हो गए हैं।

बीजेपी में शामिल हुए जाने-माने चेहरे

पालनपुर सीट से पूर्व कांग्रेस विधायक महेश पटेल भी बीजेपी में शामिल हो गए हैं। इसके अलावा संजयभाई मोरी, जगदीशभाई पटेल, बालूभाई छोटूभाई वसावा, कनुभाई वसावा, प्रिंस मकवाना, कनुभाई पटेल, दिनेशभाई पटेल, गंगाराम पटेल, देवसीभाई पटेल, पार्थ वसावा, कोकिलाबेन तड़वी, चंपक वसावा, रमेशभाई वसावा और भरूच जिले के आप कार्यकर्ता भी शामिल हुए।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो