scriptVibrant Gujarat Global Summit 2024: प्रधानमंत्री सहित देश-विदेश की उद्योग जगत की हस्तियों ने सभी को संबोधित किया | PM Modi and other Industry personalities addressed everyone in summit | Patrika News
अहमदाबाद

Vibrant Gujarat Global Summit 2024: प्रधानमंत्री सहित देश-विदेश की उद्योग जगत की हस्तियों ने सभी को संबोधित किया

Vibrant Gujarat Global Summit 2024: वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का 10वां संस्करण ‘गेटवे टू द फ्यूचर’ थीम के साथ 10 से 12 जनवरी तक गांधीनगर में आयोजित किया गया है। यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान बुधवार के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि हैं। यह समिट भारत के बेहद जरूरी एवं प्रगतिपूर्ण कदम है। यहां मोदी समेत देश-विदेश के राष्ट्रपति और अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। इनके द्वारा सभी को संबोधित किया गया।

अहमदाबादJan 10, 2024 / 05:28 pm

Khushi Sharma

 वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का 10वां संस्करण

Vibrant Gujarat Global Summit 2024: प्रधानमंत्री सहित देश-विदेश की उद्योग जगत की हस्तियों ने सभी को संबोधित किया

Vibrant Gujarat Global Summit 2024: यह भारत के लिए एक बड़ी सफलता है। आज 10 जनवरी को पीएम द्वारा इसका उद्घाटन किया गया।

समिट की शुरूआत गुजरात के सीएम भूपेन्द्र पटेल के स्वागत भाषण और संबोधन से हुई

वाइब्रेंट समिट में अपने स्वागत भाषण में भूपेन्द्र पटेल (CM Bhupendra Patel) ने कहा कि हम जीवंत शिखर सम्मेलन को सफल बनाने के लिए एक साथ आए हैं। आज गुजरात निवेश के लिए सबसे अच्छा गंतव्य बन गया है। धोलेरा, साणंद, चिकित्सा उपकरण और रक्षा क्षेत्र में इसे कई सफलताएं मिली हैं।

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने वैश्विक वित्त गतिविधियां शुरू करने के लिए हमेशा सभी को प्रोत्साहित किया है। गुजरात को गिफ्ट सिटी देकर दुनिया से जोड़ा गया है। गुजरात के इस मॉडल से प्रेरित होकर अन्य राज्यों ने भी समिट शुरू की है। 2047 पीएम मोदी का विकसित भारत का सपना पूरा होगा। आर्थिक विकास पर जोर देने के साथ-साथ गुजरात सरकार ने हमेशा सामाजिक क्षेत्र के विकास और जीवन की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित किया है।

इसके बाद उन्होंने यूएई के राष्ट्रपति (UAE President) को मुख्य अतिथि के तौर पर आने के लिए धन्यवाद दिया।

 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

नरेंद्र मोदी ने साल 2024 की शुभकामनाएं देते हुए कहा, भारत ने हाल ही में आजादी के 75 साल पूरे किए, अब भारत अगले 25 साल के लिए काम कर रहा है। आजादी के 100 साल बाद भारत एक विकसित देश होगा इसलिए 25 साल का कार्यकाल ही भारत की अमरता है। नए सपने, संकल्प और शाश्वत अमरता। यह इम्मोर्टल में पहला वाइब्रेंट शिखर सम्मेलन है। मैं सभी का स्वागत करता हूं।

इस सम्मेलन का विषय ‘भविष्य का द्वार’ है। पिछले 20 वर्षों में नए विचारों को एक मंच दिया है। नए निवेश ने एक नया प्रवेश द्वार बनाया है। भारत एक विश्व एक परिवार एक भविष्य के साथ चल रहा है। विश्व में मित्र की भूमिका में आगे बढ़ रहा है।

मोदी की गारंटी

भारत के लोगों का विश्वास विश्व की समृद्धि और विकास पर टिका है। आज देश 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, 10 साल पहले यह 11वीं थी। मैं गारंटी देता हूं कि ऐसा ही होगा, निकट भविष्य में भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। भारत की प्राथमिकता तय है। जिसमें विनिर्माण, नए युग के कौशल, भविष्य की तकनीक, एआई शामिल हैं।

स्टार्टअप, ब्लू इकोनॉमी हर सेक्टर में निवेश के नए मौके पैदा कर रहे है। भारत के नागरिक अधिक सशक्त हो रहे हैं, जिससे युवा पीढ़ी के साथ साझेदारी का नया अवसर मिल रहा है ।

 

इनके अलावा कई बड़े उद्योगपतियों ने समिट को संबोधित कर आगे के निवेश योजनाओं के बारे में बताया:-

1. जापान की सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के अध्यक्ष शिहिरो सुजुकी : पिछले 10 साल में प्रधानमंत्री का भरपूर समर्थन मिला है। ऑटोमोबाइल बाजार में भारत ने प्रगति की है और उत्पादन क्षमता भी बढ़ी है। हमें समर्थन मिला इसलिए हम और निवेश करेंगे। यहां उत्पादन कर जापान और यूरोपीय देशों को निर्यात करेंगे। दूसरे प्लांट के लिए 25 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने जा रहे हैं। (Suzuki)

2. माइक्रोन टेक्नोलॉजीज, यूएसए के सीईओ संजय मेहरोत्रा : माइक्रोन अध्यक्ष संजय मल्होत्रा ने कहा कि गुजरात ने दुनिया को चौंका दिया। निवेश के मामले में गुजरात पसंदीदा बन गया है। गुजरात निवेशकों के विश्वास का पर्याय है, मुझे बहुत खुशी है कि गुजरात व्यापार महाकुंभ की मेजबानी कर रहा है। हम साणंद में पांच हजार वर्ग फुट में प्रोजेक्ट लगाएंगे। सेमीकंडक्टर में भारत के लिए बहुत बड़ा अवसर है। हमें टाटा के साथ साझेदारी करने पर गर्व है।

3. गौतम अडानी (Gautam Adani) : 10वें वाइब्रेंट समिट का हिस्सा बनना अच्छी बात है। 2014 के बाद भारत की जीडीपी और प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि हुई है। सौर ऊर्जा मंच और जी-20 नेतृत्व ने एक मानदंड स्थापित किया है। 2047 तक भारत पूर्ण विकसित हो जायेगा। हम कच्छ के खावड़ा में 30 गीगा वॉट का नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्र स्थापित करेंगे। सौर पैनल, पवन टरबाइन, तांबा और सीमेंट परियोजनाओं सहित हरित आपूर्ति श्रृंखला को बढ़ाएंगे। 720 किलोमीटर का हरित ऊर्जा पार्क बनाया जाएगा जो अंतरिक्ष से भी दिखाई देगा।

4. एन। चन्द्रशेखरन टाटा संस (Tata sons) : आर्थिक विकास का असर देखने को मिल रहा। गुजरात को भविष्य के प्रवेश द्वार के रूप में स्थापित किया गया। 1939 में टाटा केमिकल्स से शुरुआत हुई जो अब कई क्षेत्रों में फैल चुकी। साणंद में प्रोजेक्ट शुरू कर रहे, जो कुछ महीनों में शुरू हो जाएगा। टाटा ने धोलेरा में सेमीकंडक्टर शुरू करने की प्रतिबद्धता जताई, जो 2024 में शुरू होगा। टाटा समूह के लिए गुजरात एक महत्वपूर्ण गंतव्य।

5. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) : कोई अन्य शिखर सम्मेलन इतने लंबे समय तक नहीं चला। मैं उन कुछ लोगों में से एक हूं जो हर शिखर सम्मेलन में भाग लेने में सक्षम रहे हैं। मुझे गुजराती होने पर गर्व है। नया गुजरात- ये बदलाव एक नेता वैश्विक नेता- नरेंद्र मोदी के कारण आया है। रिलायंस हमेशा गुजरात की कंपनी रहेगी। हमने भारत में 12 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है, जिसमें से एक तिहाई निवेश गुजरात में किया गया। जामनगर में रिलायंस की ग्रीन बिल्डिंग बननी शुरू हो गई है। हम हरित उत्पाद बनाएंगे।

Home / Ahmedabad / Vibrant Gujarat Global Summit 2024: प्रधानमंत्री सहित देश-विदेश की उद्योग जगत की हस्तियों ने सभी को संबोधित किया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो