script ग्रामीण अर्थव्यवस्था सुदृढ़ बनाने को राज्य सरकार प्रतिबद्ध : सीएम | State government committed to strengthening rural economy: CM | Patrika News

ग्रामीण अर्थव्यवस्था सुदृढ़ बनाने को राज्य सरकार प्रतिबद्ध : सीएम

locationअहमदाबादPublished: Jan 15, 2024 11:02:09 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

दियोदर से विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण

ग्रामीण अर्थव्यवस्था सुदृढ़ बनाने को राज्य सरकार प्रतिबद्ध : सीएम
ग्रामीण अर्थव्यवस्था सुदृढ़ बनाने को राज्य सरकार प्रतिबद्ध : सीएम
पालनपुर. मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को बनासकांठा जिले के दियोदर से पशुपालकों तथा किसानों के कल्याण के लिए शुरू किए गए प्रोजेक्ट तथा सहकारी संस्थाओं की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ एवं वेगवान बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध है।उन्होंने कहा कि सहकारिता क्षेत्र में अनेक नीतिगत निर्णय लिए जाने के कारण भविष्य में यह क्षेत्र देश को विश्व की तीसरी बड़ी इकोनॉमी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बनासकांठा व पंचमहाल जिलों में पैक्स तथा बैंक मित्र की सेवा का लाभ देने के पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत हुई है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि आगामी समय में पैक्स-सहकारी मंडलियां सहकारी कार्यालय बनेंगी, जो समग्र देश के सहकारिता क्षेत्र में नई क्रांति लाएंगी।
विधानसभा अध्यक्ष सह बनास डेयरी के अध्यक्ष शंकर चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री की ओर से दूध के पाउडर में दी गई सब्सिडी से गुजरात की सभी डेयरियों का आर्थिक बोझ कम हुआ है। आज क्रेडिट कार्ड से बिना ब्याज 50 हजार रुपए पशुपालकों को मिलेंगे, जो बनास के पशुपालकों के लिए विशेष उपहार है तथा जिसकी गारंटी हमारी बनास डेयरी है। केन्द्र व राज्य सरकार के सहयोग से भीलड़ी में पशु संवर्धन के लिए केंद्र शुरू किया गया है, जिसमें हमारी देसी गाय का संवर्धन होने से देसी गाय भी 25 लीटर से अधिक दूध देने लगेगी तथा इससे दुग्ध क्षेत्र में बड़ी क्रांति आएगी।उद्योग मंत्री बलवंतसिंह राजपूत ने कहा कि गुजरात व देश के अनेक राज्य सहकारिता से ही समृद्ध हुए हैं। बनासकांठा जिले से अन्य जिलों को भी प्रेरणा मिलेगी।
सहकारिता राज्यमंत्री जगदीश विश्वकर्मा ने पशुपालकों के बच्चों की मेडिकल शिक्षा के लिए शुरू हुए बनास मेडिकल कॉलेज की सराहना की। गुजरात स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष अजय पटेल ने कहा कि सभी सहकारी संस्थाएं एक-दूसरे के साथ रह कर बैंकिंग लेन-देन करें तथा आपसी समन्वय बढ़ाएं।
शिलान्यास-लोकार्पण

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने भीलड़ी में 324.77 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले बनास बोवाइन एंड ब्रिड रिसर्च सेंटर का शिलान्यास और बादरपुरा में 45 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित दैनिक 50 मीट्रिक टन क्षमता के नवनिर्मित अल्ट्रा मॉडर्न आटा प्लांट तथा पालनपुर में 10 हजार किलोग्राम प्रति घंटा की क्षमता वाले नवनिर्मित बनास व्हे प्रोटीन अल्ट्रा फिल्टरेशन प्लांट का लोकार्पण किया। उन्होंने पालनपुर में निर्मित होने वाले बनास बैंक न्यू ऑडिटोरियम हॉल तथा किसान ट्रेनिंग सेंटर का ई-शिलान्यास एवं बनास डेयरी के संजीवनी खाद प्रोडक्ट, बनास ऑर्गेनिक खाद प्रयोगशाला तथा अमूल ऑर्गेनिक प्रोडक्ट सहित बनास बैंक माइक्रो एटीएम, किसान क्रेडिट कार्ड, द गुजरात स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड-बनासकांठा तथा पंचमहाल जिले के पायलट प्रोजेक्ट का शुभारंभ कराया। इसके साथ ही, मुख्यमंत्री ने महिला पशुपालकों को रुपे किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण भी किया।

ट्रेंडिंग वीडियो