टहला,कोड, आलनियावास, गोविन्दगढ़,पुष्कर सड़क का शिलान्यास

18 किमी होगा सड़क सुदृढ़ीकरण एवं चौड़ाईकरण
चिकित्सा मंत्री ने दी 18.90 करोड़ की सड़क की सौगात

By: bhupendra singh

Published: 19 Sep 2021, 08:38 PM IST

अजमेर. चिकित्सा एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ.रघु शर्मा ने पुष्कर एवं नसीराबाद क्षेत्र को सौगात दी है। उन्होंने टहला, कोड, आलनियावास,गोविन्दगढ़, पुष्कर सड़क सुदृढ़ीकरण एवं चौड़ाईकरण कार्य का वर्चुअल शिलान्यास किया। करीब 18 किमी लम्बी यह सड़क 18.90 करोड़ की लागत से बनेगी। इस सड़क के बनने से सड़क से सीधे जुडऩे वाले गांवों गनाहेड़ा, किशनपुरा, नान्द, रूपाहेली, लेसवा, गोविन्दगढ़ व इस सड़क के सम्पर्क से जुडऩे वाले अन्य गांव रामपुरा, भगवानपुरा, टहला एवं लाडपुरा की जनता को आवागमन में भारी असुविधा होती थी। इन गांवों के लोगो को ज्यादातर पुष्कर ,पीसांगन एवं नागौर के गांव अमृतपुरा, लाडपुरा, बासेली, टहला, आलनियावास, कोड़ीयामोड़, रिया ,पादू से आना- जाना रहता है। अभी वर्तमान में यह सड़क 5.50 मीटर चौड़ाई में है जो कि क्षतिग्रस्त है। सड़क के डामरीकरण की चौड़ाई 7 मीटर की जाएगी। चिकित्सामंत्री ने कहा कि इस सड़क के सुदृढ़ीकरण और चौड़ाई बढ़ाने से पुष्कर और नसीराबाद क्षेत्र के 50 हजार से ज्यादा लोगों को राहत मिलेगी। उन्होंने पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिए कि सड़क को तय समय सीमा में पूरा करें और ५ साल तक इसकी मरम्मत और देखभाल करें।

113 सड़कों के कार्य स्वीकृत
मंत्री ने कहा कि अजमेर जिले में सड़कों के विकास के लिए 1482 करोड़ रूपये की लागत 803 किलोमीटर सड़कों के 113 कार्य स्वीकृत किए है इनमें से 107 कार्य प्रगतिरत है और 6 कार्यो की निविदा प्रक्रियाधीन है। इसके साथ ही 151 करोड़ रूपए की लागत से 316 किलोमीटर सड़कों के कार्यो की स्वीकृति जल्द मिलेगी।

जिले में सड़क निर्माण पर करोड़ों खर्च
270 करोड़ रूपए की लागत से ब्यावर, मसूदा, गोयला सड़क, 189 करोड़ रूपये की लागत से किशनगढ़, अंराई, सरवाड़ सड़क, 246 करोड़ से नसीराबाद, मांगलिवास से पीसांगन सड़क, 250 करोड़ की लागत से ब्यावर, पीसांगन, टेहला, कोट, आलनियावास तथा 127 करोड़ रूपये की लागत से किशनगढ़, अरांई से मालपुरा सड़क निर्माण किया जाएगा।

वर्ष 2021-22 में 119.11 करोड़ रूपये की लागत से 76.80 किलोमीटर सड़कों की स्वीकृति जारी की है। इसके तहत झिपिया से राताकोट सड़क पर 3.21 करोड़ तथा नया बस स्टैंड से फरासिया फाटक चौड़ाई एवं सुदृढ़़ीकरण के लिए 22 करोड़ की लागत आएगी। केकड़ी शहर में फोरलेन कार्य के लिए 20 करोड़ तथा केकड़ी बाईपास सड़क निर्माण कार्य पर 35 करोड़ रूपये की लागत आएगी। सरवाड़ से भगवानपुरा के लिए भी 20 करोड़ रूपए स्वीकृत किए गए है।
तीर्थ नगरी को मिलेगा जाम से छुटकारा

अजमेर से नसीराबाद सड़क को बीर चौराहे से लेकर दिलवाडी पुलिया तक दो लेन से चार लेन का कार्य किया जा रहा है। जिस पर 30 करोड रूपये खर्च किए जाएंगे। 500 से अधिक के आबादी के 6 गांवों को डामर सड़़क से जोडऩे के लिए 700 लाख स्वीकृति से 11.25 किमी की लम्बाई का कार्य पूरा कर लिया गया है। डीएमएफटी योजना में 125 किमी लम्बाई की 37 सड़कों का कार्य प्रगति पर है जिस पर 43.25 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों डीएमएफटी योजना में 330 भवन कार्यो की स्वीकृति जारी की गई है।
बजट घोषणा 2021-22 में जिले के 1 नगर निगम, 2 नगर परिषद, 5 नगर पालिकाओं नगर निकाय, नगर परिषद, नगर पालिका क्षेत्रों की सड़कों के सुदृढीकरण के लिये 53.78 करोड़ की सैद्वान्धिक स्वीकृति जारी कर दी गई है जिससे शहरी क्षेत्र अजमेर ,किशनगढ़ ,ब्यावर ,बिजयनगर, केकडी, सरवाड़, पुष्कर, नसीराबाद की कुल 74.80 कि.मी की 66 सड़कों का सुदृढीकीरण कार्य किया जाएगा। बैठक में विधायक सुरेश रावत, रामस्वरूप लाबा, खाद एवं बीज निगम के पूर्व अध्यक्ष धर्मेन्द्र राठौड़ एवं पूर्व मंत्री नसीम अख्तर इंसाफ सहित अधिकारी उपस्थित थे।

read more: फोरलेन होगी पुष्कर घाटी सड़क,एडीए ने पीडब्ल्यूडी को सौंपी डीपीआर

bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned