scriptअजमेर डेयरी 1 अगस्त से 7 प्रति फैट की दर से खरीदेगी दूध | Ajmer Dairy will buy milk at the rate of 7 per fat from August 1 | Patrika News
अजमेर

अजमेर डेयरी 1 अगस्त से 7 प्रति फैट की दर से खरीदेगी दूध

डेयरी को प्रतिमाह दो करोड़ का करना होगा अतिरिक्त भुगतान

अजमेरJul 31, 2021 / 10:11 pm

bhupendra singh

Lakhs of cattle in Singrauli, milk production only 80 thousand liter

Lakhs of cattle in Singrauli, milk production only 80 thousand liter

अजमेर. अजमेर डेयरी 1 अगस्त से जिले के दुग्ध उत्पादक से 7 रूपए प्रति फैट कि दर से दूध की खरीद करेगी। खरीद मूल्य में बढ़ोतरी से डेयरी को प्रतिमाह 2 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भुगतान करना होगा। डेयरी के अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने बताया के पशुपालकों की आर्थिक परेशानी को देखते हुए खरीद मूल्य में वृद्धि का निर्णय लिया गया है। चौधरी ने बताया कि पशुओ का बीमा यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी से करवाया जाएगा यह कंपनी पशुपालकों से पशु के बीमे की प्रीमियम राशि 1800 रूपए लेगी लेकिन इसमें से 900 डेयरी अनुदान के रूप में देगी तथा 450 की राशि दुग्ध उत्पादन सहकारी समिति वहन करेगी। पशुपालक को 450 की प्रीमियम राशि देनी होगी। चौधरी ने पशुपालकों से आग्रह किया कि वे अपने पशुओं का बीमा करवाएं।
बांझ पशुओं को बनाया जाएगा प्रजनन योग्य
चौधरी ने कहा कि पशुपालक बछड़ों के उत्पादन को रोकने के लिए पशुओं को गर्भनिरोधक टीके लगवाएं। 770 की कीमत वाले टीके के लिए पशुपालक को केवल 257 का भुगतान करना होगा। बांझ पशुओं को प्रजनन योग्य बनाने के लिए भी टीका लगाया जाएगा 20000 की कीमत वाले टीके के लिए पशुपालक से केवल 2500 लिए जाएंगे 10 हजार डेयरी संघ तथा 5 हजार एनडीडीबी और 2500 रूपए दुग्ध उत्पादन सहकारी समिति वहन करेगी। पशुओं की नस्ल सुधार के लिए 100 सांड उपलब्ध करवाए जाएंगे प्रत्येक सांड पर डेयरी 40 हजार का अनुदान देगी।
रक्षाबंधन से पूर्व होगा भुगतान
बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि दुग्ध उत्पादकों का बकाया भुगतान रक्षाबंधन से पूर्व कर दिया जाएगा। बैठक में डेयरी के प्रबंध संचालक उमेश चंद्र व्यास सहित संचालक मंडल के सभी सदस्य उपस्थित रहे। डेयरी संघ से जुड़ी सभी समितियों को डिजिटलाइजेशन किया जाएगा। चौधरी ने कहा कि दीपावली तक दूध के विक्रय मूल्य में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी।

Home / Ajmer / अजमेर डेयरी 1 अगस्त से 7 प्रति फैट की दर से खरीदेगी दूध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो