scriptCBSE: बारहवीं से पहले निकल सकता है दसवीं का परिणाम | CBSE: 10TH result declare before 12TH class | Patrika News
अजमेर

CBSE: बारहवीं से पहले निकल सकता है दसवीं का परिणाम

बारहवीं की प्रमोशन पॉलिसी का इंतजार। इसके आधार पर तैयार होगा परिणाम।

अजमेरJun 17, 2021 / 08:11 am

raktim tiwari

cbse results 2021

cbse results 2021

अजमेर.

सीबीएसई की दसवीं का नतीजा बारहवीं कक्षा से पहले जारी हो सकता है। बोर्ड ने सभी स्कूल से 30 जून तक विद्यार्थियों के माक्र्स अपलोड करने को कहा है। उधर बारहवीं की प्रमोट योजना अभी जारी होनी है। इसके अनुसार स्कूल को कामकाज करना होगा।
दसवीं के विद्यार्थियों को प्रमोट करने के लिए स्कूल स्तर पर गठित कमेटियां पिछले 20 मई से कामकाज कर रही हैं। पूर्व में स्कूल को 5 जून तक सीबीएसई को विषयवार मूल्यांकन के अंक और 11 जून तक आंतरिक मूल्यांकन अंक भेजने थे। बोर्ड ने कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के चलते यह अवधि 30 जून तक बढ़ाई है। लिहाजा स्कूल विषयवार मूल्यांक और आंतरिक मूल्यांकन अंक अपलोड करने में जुटे हैं।
बारहवीं की प्रमोट पॉलिसी का इंतजार
1 जून को बारहवीं की परीक्षाएं रद्द की गई थी। विद्यार्थियों को प्रमोट करने के लिए उच्च स्तरीय समिति चर्चा में जुटी है। इस बीच बोर्ड ने सभी स्कूल को बारहवीं कक्षा के ग्रेड-मूल्यांकन, प्रायोगिक परीक्षाओं के माक्र्स 28 जून तक अपलोड करने को कहा है। कई स्कूल में प्रायोगिक परीक्षा, वायवा और आंतरिक मूल्यांकन नहीं हुए हैं उन्ह ें ऑनलाइन मोड पर इनका आयोजन करना है।
जुलाई में रहेगा नतीजों का इंतजार
सीबीएसई दसवीं का परिणाम तैयार करने का काम त्वरित कर रहा है। जबकि बारहवीं के नतीजों का कार्य प्रमोट पॉलिसी आने के बाद शुरू होगा। जुलाई के पहले पखवाड़े तक दसवीं का परिणाम तैयार होने के आसार हैं। इसके बाद सीबीएसई अलग-अलग रीजन में दसवीं का नतीजा जारी करने की स्थिति में होगा। बारहवीं का नतीजा भी जुलाई अंत या अगस्त तक जारी होगा।
सीबीएसई: फैक्ट फाइल
-90 साल से लगातार परीक्षा कराने वाला देश का एकमात्र बोर्ड
-2021 में दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं रद्द, प्रमोट फार्मूला होगा लागू
-बारहवीं में 14,30,243, दसवीं में 21,50,761 विद्यार्थी पंजीकृत (2021 में)

Home / Ajmer / CBSE: बारहवीं से पहले निकल सकता है दसवीं का परिणाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो