scriptcorona effect: वाहन लॉकडाउन से 20 प्रतिशत ही डीजल-पेट्रोल खपत | corona effect: Fuel consumption reduce during corona lock down | Patrika News
अजमेर

corona effect: वाहन लॉकडाउन से 20 प्रतिशत ही डीजल-पेट्रोल खपत

शहर में वाहनों की रफ्तार थमने से हुआ असर।

अजमेरApr 30, 2020 / 09:43 am

raktim tiwari

fuel consumption

fuel consumption

अजमेर.

लॉकडाउन के कारण जिले में पिछले 39 दिन से सडक़ों पर वाहन का दबाव नहीं दिख रहा है। ना वाहनों का शोर ना कहीं जाम की स्थिति है। करीब 9 लाख सिटी बस, ऑटो टैम्पो, कार-जीप और दोपहिया वाहनों का संचालन बंद है पिछले 39 दिन से केवल 20 प्रतिशत डीजल और पेट्रोल खपत हो रही है।
महानगरों की तरह अजमेर भी प्रदूषित शहर में शामिल हो चुका है। शहर सहित जिले में दोपहिया, तिपहिया, चौपहिया वाहनों की संख्या बढकऱ 15 लाख तक पहुंच चुकी है। वाहनों से उत्सर्जित जहरीला धुआं शहर की हरियाली और लोगों का स्वास्थ्य बिगाड़ रहा है। अजमेर में मदार गेट, स्टेशन रोड, आगरा गेट, वैशाली नगर-आदर्श नगर, श्रीनगर रोड पर सर्वाधिक यातायात का सर्वाधिक दबाव रहता है।
यह भी पढ़ें

Ajmer News : 10 साल पहले स्टेशन से ऑटो में दरगाह तक आए अभिनेता इरफान खान


95 प्रतिशत वाहन नहीं सडक़ों पर
22 मार्च को जनता कफ्र्यू और इसके बाद से लॉकडाउन जारी है। इन 39 दिनों में सरकारी और आवश्यक कामकाज कर रहे कार्मिकों और अधिकारियों के टू-व्हीलर, तिपहिया और चौपहिया वाहन संचालित हैं। इनके अलावा दूध, सब्जियों, आवश्यक वस्तुओं के सामान ढुलाई वाले वाहन चल रहे हैं। करीब 90 प्रतिशत वाहन घरों में बंद हैं। शहर के जयपुर रोड, मदार गेट-स्टेशन रोड, वैशाली नगर-पुष्कर रोड, आदर्शनगर, मेयो लिंक रोड पर वाहनों का दबाव नहीं है।
यह भी पढ़ें

CBSE: 2019 में बनाया था सीबीएसई ने रिजल्ट निकालकर रिकार्ड

कार्बनडाई ऑक्साइड का उत्सर्जन कम
एयर क्वालिटी इंडेक्स 43 से 45 के बीच कायम है। वाहन संचालन बंद होने से कार्बन डाईऑक्साइड का उत्सर्जन 15 से 20 प्रतिशत कम हुआ है। जबकि रोजाना निजी, सरकारी वाहन, ट्रक, सिटी बस, ऑटो, टेम्पो, दोपहिया वाहनों के संचालन से अजमेर में भी प्रदूषण रहता है। इससे एयर क्वालिटी इंडेक्स 120 से 150 तक रहता है।
लॉकडाउन से गाडिय़ों का संचालन नहीं हो रहा। पेट्रोल-डीजल की खपत 15 से 20 प्रतिशत रह गई है। जबकि आम दिनों में ईंधन की खपत 65 से 70 प्रतिशत तक होती थी।

संतोष बर्मन, अध्यक्ष पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन
वाहन नहीं चलने से स्वत: ईंधन खपत कम है। यह लॉकडाउन के कारण है।
प्रो. प्रवीण माथुर, पर्यावरण विज्ञान विभागाध्यक्ष मदस विश्वविद्यालय

Home / Ajmer / corona effect: वाहन लॉकडाउन से 20 प्रतिशत ही डीजल-पेट्रोल खपत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो