scriptEXPERT SAYS : उम्र नहीं देख रहा बेरहम कोरोना, सतर्क रहने की जरूरत | cruel corona not seeing agewise, need to be cautious | Patrika News
अजमेर

EXPERT SAYS : उम्र नहीं देख रहा बेरहम कोरोना, सतर्क रहने की जरूरत

नेगेटिव रिपोर्ट के मरीजों का ग्राफ भी 20 से 77 वर्ष की आयु वर्ग तक

अजमेरApr 01, 2020 / 06:53 pm

mukesh gour

EXPERT SAYS : उम्र नहीं देख रहा बेरहम कोरोना, सतर्क रहने की जरूरत

EXPERT SAYS : उम्र नहीं देख रहा बेरहम कोरोना, सतर्क रहने की जरूरत

चंद्रप्रकाश जोशी
अजमेर. कोरोना के कहर के बीच यह सामने आया है कि यह बीमारी कोई उम्र नहीं देख रही है। कोरोना हर उम्र के लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। अजमेर में सामने आए मरीजों की उम्र को देख कर भी इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। ऐसे में यह सही है कि बचाव ही इसका उपचार है। सोशल डिस्टेंसिंग सबसे ज्यादा जरूरी है। अजमेर में कोरोना पॉजीटिव आए मरीजों की एक नहीं दो-दो बार जांच की गई। सेम्पल लेने के साथ जांच में संदेह हुआ तो अजमेर के मेडिकल कॉलेज के बाद जयपुर एसएमएस मेडिकल कॉलेज में बार-बार जांच की गई। उसके बाद पहले पॉजीटिव आए युवक के परिवार के सभी सदस्यों की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है।
read also : #COVID-19 लॉकडाउन से अजमेर में अपराध का ग्राफ ‘डाउन

ग्राफिक्स से समझें
संक्रमित युवक की उम्र – 22, संक्रमित की बहन की उम्र-17, संक्रमित के भाई की उम्र-20, पॉजीटिव की माता की उम्र-40, पॉजीटिव के पिता की उम्र -57
read also : Weather report: सुबह से धूप में तेजी, बढ़ रही है गर्माहट
एक्सपर्ट व्यू
कोरोना किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है। सोशल डिस्टेंसिंग ही बचाव है। साठ साल से ऊपर की उम्र के व्यक्ति में यह कोरोना सीवियर हो सकता है। ऐसे में बुजुर्गों का खास ध्यान रखें। अपने हाथ बार बार मुंह, नाक व आंख पर नहीं लगाएं, ताकि वायरस शरीर के अंदर नहीं जा पाए।
डॉ.अमित गोयल, एम्स जोधपुर
read also : Fresh Air: लॉकडाउन से नीचे आया अजमेर का प्रदूषण स्तर
पॉजीटिव मरीज से सोशल डिस्टेंसिंग नहीं रखने के चलते उसकी बहन की दो-तीन बार जांच करवाई गई। एक ही परिवार में रहने एवं सस्पेक्ट व नेगेटिव रिपोर्ट की पुन: जांच में कोरोना की पहचान हो पाई।
मुकेश खोरवाल, एपिडिमियोलॉजिस्ट

Home / Ajmer / EXPERT SAYS : उम्र नहीं देख रहा बेरहम कोरोना, सतर्क रहने की जरूरत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो