scriptMonsoon: मानसून हुआ सुस्त, अब सूरज बढ़ा रहा है तपन | Monsoon: Temprature increase in ajmer | Patrika News
अजमेर

Monsoon: मानसून हुआ सुस्त, अब सूरज बढ़ा रहा है तपन

इसके चलते पारे का ग्राफ फिर बढ़ गया है। जाते भादों में सूरज तमतमा रहा है। इससे पारे में चार डिग्री की बढ़ोतरी हो गई है।

अजमेरSep 10, 2019 / 03:48 pm

raktim tiwari

weather change in ajmer

weather change in ajmer

अजमेर.

मानसून (monsson) की सुस्ती बनी हुई है। मंगलवार को भी तेज धूप, गर्मी (hot weather) और उमस (humidity) ने लोगों को परेशान किया। छिटपुट बादलों की मौजूदगी से कोई फर्क नहीं पड़ा। अधिकतम तापमान (maximum teprature) 35 डिग्री के पार पहुंच गया। पिछले तीन दिन में पारे में करीब 4 डिग्री की बढ़ोतरी हो चुकी है।
read more: Innovation: आपके पास हैं किताबें तो डोनेट करें कॉलेज को

अलसुबह हवा (breeze) चलने से कुछ सुकून रहा। बाद में धूप निकलने के साथ मौसम में उमस और गर्मी बढ़ गई। तीखी धूप (bright sun shine) ने लोगों को जमकर परेशान किया। दोपहर बाद सडक़ों पर भी खास रौनक नहीं दिखी। आसमान में बादलों की छिटपुट टुकडिय़ां (clouds scatter) दिखी पर गर्मी के तेवर कम नहीं हुए। न्यूनतम तापमान (minimum temrature)26 डिग्री रहा।
read more: Low water: बादल खूब बरसे, फिर लबालब होने को तरसे

फिर बढ़ गया तापमान

7 सितंबर को झमाझम बरसात (heavy rain in ajmer) ने शहर और जिले के कई हिस्सों को भिगोया था। बीते तीन दिन से मानसून की सुस्ती कायम है। इसके चलते पारे का ग्राफ फिर बढ़ गया है। जाते भादों में सूरज तमतमा रहा है। इससे पारे में चार डिग्री की बढ़ोतरी हो गई है। सिंचाई विभाग(irrigation dept) ने 1 जून से अब तक जिले में 900 और मौसम विभाग (meteriological department off india) ने 825 मिली मीटर बरसात (barsat) दर्ज की है। जबकि औसत बारिश 550 मिलीमीटर है।
read more : जब तक जरूरत, तब तक लागू रहे आरक्षण

सितंबर-अक्टूबर गर्मी के महीने…
जिले में मानसून की सक्रियता 1 जून से 30 सितंबर तक रहती है। इस दौरान सितंबर के दूसरे पखवाड़ से सूरज की प्रचंडता बढ़ जाती है। प्रतिवर्ष अक्टूबर तक मई-जून (may and june) जैसी गर्मी (hot weather)का एहसास होता है। पिछले पांच साल में तो इस दौरान तापमान 40 से 43 डिग्री तक पहुंच चुका है।

Home / Ajmer / Monsoon: मानसून हुआ सुस्त, अब सूरज बढ़ा रहा है तपन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो