scriptकाश! नर्सिंगकर्मी व ब्लड बैंक कार्मिक सजग होते तो नहीं जाती जान | newborn baby died in gov. hospital | Patrika News
अजमेर

काश! नर्सिंगकर्मी व ब्लड बैंक कार्मिक सजग होते तो नहीं जाती जान

लापरवाही से नवजात बच्ची ने तोड़ दिया दम

अजमेरMay 14, 2019 / 06:15 pm

CP

newborn baby died in gov. hospital

काश! नर्सिंगकर्मी व ब्लड बैंक कार्मिक सजग होते तो नहीं जाती जान

अजमेर. राजकीय जनाना अस्पताल में एक गर्भवती के प्रसव के बाद दूसरे दिन नवजात बच्ची की मौत पर परिजन ने हंगामा करते चिकित्सक एवं नर्सिंग स्टाफ पर लापरवाही का आरोप लगाया। मृतका बच्ची के पिता ने अस्पताल के उप अधीक्षक एवं पुलिस प्रशासन को संबंधित चिकित्सक व नर्सिंग स्टाफ के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए घटना की निष्पक्ष जांच करवाने की मांग की।
अजमेर के अलवरगेट निवासी मनोज ने अस्पताल प्रबंधन व पुलिस को दी शिकायत में बताया कि 12 मई को उसकी गर्भवती पत्नी रोमा को भर्ती करवाया। दोपहर 12.30 बजे सर्जरी से प्रसव के दौरान बच्ची को जन्म दिया। इसके करीब 24 घंटे के बाद 13 मई को दोपहर तक कोई भी चिकित्सक बच्ची की जांच करने नहीं पहुंचा। बाद में उन्होंने इस संबंध में नर्सिंग स्टाफ को कहा तो ड्यूटी पर चिकित्सक ने बच्ची की जांच की जांच की और बताया कि बच्ची को पीलिया है। उन्होंने नर्सिंग स्टाफ को तुरंत फोटो थैरेपी देने के निर्देश का नोट एडमिशन टिकट पर डाल दिया। नर्सिंग स्टाफ ने टिकट को देखा ही नहीं और ना थैरेपी दी गई। इससे पीलिया बढ़ गया। इसके बाद चिकित्सक ने उसका खून बदलने को कहा। तथा ब्लड ग्रुप ओ पॉजीटिव का ब्लड लाने को कहा। अस्पताल के ब्लड बैंक में संबंधित ब्लड ग्रुप का ब्लड होने के बावजूद उसे नहीं दिया और कहा कि जेएलएन अस्पताल से लेकर आएं। रात्रि में वह परिजन के साथ जेएलएन के ब्लड बैंक पहुंचा जहां बताया कि ब्लड यहां नहीं अस्पताल से ही मिलेगा। बाद में जनाना अस्पताल के ब्लड बैंक में संपर्क किया तो वहां ब्लड उपलब्ध कराया। इस तरह उपचार में करीब 18 घंटे की देरी के चलते बच्ची ने दम तोड़ दिया। उन्होंने संबोधित कार्मिकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

Home / Ajmer / काश! नर्सिंगकर्मी व ब्लड बैंक कार्मिक सजग होते तो नहीं जाती जान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो