script मनमर्जी से शुरू नहीं होंगे नरेगा कार्य, पहले होगी पड़ताल | NREGA work will not start arbitrarily, investigation will be done | Patrika News

मनमर्जी से शुरू नहीं होंगे नरेगा कार्य, पहले होगी पड़ताल

locationअजमेरPublished: Jan 31, 2024 10:47:32 pm

Submitted by:

Dilip Sharma

जीआईएस बेस्ड प्लानिंग कार्यशाला शुरू

आने वाले समय में नरेगा कार्य मनमर्जी से कहीं भी शुरू नहीं किए जा सकेंगे। जरूरत वाली जगहों का चयन उच्च तकनीक से किया जाकर ही कार्यों की स्वीकृति मिलेगी।

मनमर्जी से शुरू नहीं होंगे नरेगा कार्य, पहले होगी पड़ताल
मनमर्जी से शुरू नहीं होंगे नरेगा कार्य, पहले होगी पड़ताल
आने वाले समय में नरेगा कार्य मनमर्जी से कहीं भी शुरू नहीं किए जा सकेंगे। जरूरत वाली जगहों का चयन उच्च तकनीक से किया जाकर ही कार्यों की स्वीकृति मिलेगी। इससे नरेगा के लिए किए जा रहे भुगतान में पारदर्शिता आएगी। योजना के तहत होने वाले कार्यों के स्थल का चयन वहां की भौगोलिक स्थिति व आवश्यकता को देखकर किया जाएगा।जानकारी के अनुसार जीआईएस बेस्ड प्रणाली से सभी प्रकार के डेटा का संकलन, प्रबंधन, विश्लेषण और मानचित्रण किया जाएगा।
जिला परिषद में कार्यशाला शुरूज्योग्राफिक इंफॉर्मेशन सिस्टम (जीआईएस) वर्कशॉप भौगोलिक सूचना प्रणाली के तहत तीन दिवसीय कार्यशाला की बुधवार से जिला परिषद सभागार में शुरुआत की गई। कार्यशाला की अध्यक्षता मुख्य कार्यकारी अधिकारी ललित गोयल ने की। कार्यशाला के पहले दिन बुधवार को अजमेर व टोंक के कनिष्ठ तकनीकी सहायकों को अधिकारियों ने प्रशिक्षण दिया।
कार्यशाला में गोपाल गर्ग, अधिशाषी अभियन्ता, (नरेगा), सोनराज मीणा सहायक अभियन्ता (नरेगा), महेन्द्र सिंह रावत, जितेन्द्र सिंह आदि मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो