scriptएक-एक कर फटने लगे ऑयल के ड्रम, ट्रांसफार्मर, केबल व ऑयल जलकर नष्ट | Oil drums, transformers, cables and oil exploded one by one | Patrika News
अजमेर

एक-एक कर फटने लगे ऑयल के ड्रम, ट्रांसफार्मर, केबल व ऑयल जलकर नष्ट

-टाटा पावर के स्टोर में लगी भीषण आग, एक करोड़ का नुकसान-सुबह 4 बजे स्पार्र्किंग से लगी आग, ढाई घंटे बाद पाया काबू

अजमेरNov 22, 2021 / 10:46 pm

bhupendra singh

Fire in Oil factory

Fire in Oil factory

अजमेर. शहर की बिजली व्यवस्था संभाल रही फ्रैंचाइजी कम्पनी टाटा पावर के परबतपुरा स्थित मुख्य स्टोर में सोमवार सुबह करीब 4 बजे भीषण आग लग गई। इससे स्टोर में रखी केबल, ट्रांसफार्मर, ऑयल व अन्य सामान जलकर खाक हो गया। स्टोर में रखे ऑयल के ड्रम आग की चपेट में आने के साथ एक-एक कर फटने लगे, और इससे आग ने विकार रूप धारण कर लिया। करीब ढाई घंटे की मशक्कत के बाद नगर निगम, सिविल डिफेंस तथा गेल की दमकलों ने सुबह 6.30 बजे आग पर काबू पाया जा सका।
परबतपुरा स्थित टाटा पावर के स्टोर में में आग इतनी विकराल थी आग की लपटें दूर से नजर आ रही थी। गनीमत रही की आग 33/11 केवी जीएसएस तक नहीं पहुंची अन्यथा पूरे शहर की बिजली व्यवस्था ठप हो जाती। आग लगने से टाटा पावर को करीब एक करोड़ का नुकसान हुआ। हालांकि स्टोर में रखा नया सामान जलने से बच गया। आग लगने के कारण करीब 10 घंटे तक शहर के 1400 उपभोक्ताओं की बिजली बंद रही। टाटा पावर के अधिकारी दिनभर आग से लगे नुकसान के आंकलन में जुटे रही वहीं अजमेर डिस्कॉम ने भी मामले पर नजर बनाए रखी।
चिंगारी से लगी आग, ट्रांसफार्मर भी धधके

आग की प्रारंभिक पड़ताल में सामने आया कि बिजली की लाइनों में स्पार्किग होने से चिंगारियां निकली। इससे स्टोर की घासफूस में आग लग गई। आग स्टोर में रखे ट्रांसफार्मर ऑयल ड्रम तक पहुंच गई। आग से ड्रम गर्म होकर फटने लगे इससे आग ने विकराल रूप ले लिया। तेल फैलता गया इससे आग भी फैलने लगी। आग से स्टोर में रखी केबलें, वीसीबी, ट्रांसफार्मर आदि जल गए। टाटा पावर के सिक्योरिटी कर्मचारियों ने आग की घटना की जानकारी उच्चाधिकारियों दी इसके बाद टाटा पावर के सीईओ सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे तथा प्रशासन से दमकल की अधिक गाडिय़ां भेजने की मांग की। इसके बाद सिविल डिफेंस की टीम भी अपनी दमकल के साथ पहुंची।
थाने की छत पर चढ़ कर बुझाई आग

दमकल के जरिए आग बुझाने का प्रयास शुरु हुआ लेकिन तेल की आग पर विफल रही। लगातार आग जलती रही। इसके बाद फोम की दमकल मंगवाई तब जाकर आग पर काबू पाया जा सका। आग बुझाने के लिए दमकल कर्मी स्टोर के पास ही डिस्कॉम के विद्युत चोरी निरोधक थाने की छत पर चढ़ गए। इससे आग के बीचों-बीच पानी फेंका जाने लगा। इसके अलावा जेसीबी के जरिए सामान को उलट पलट कर दोबारा बुझाया गया।
10 घंटे तक बंद रही बिजली, 1400 उपभोक्ता रहे परेशान

टाटा पावर के स्टोर में आग लगने के कारण एहतियातन 33/11 केवी की सप्लाई बंद कर दी गई। इससे आदर्श नगर, पर्वतपुरा, इंडस्ट्रीयल एरिया आदि की बिजली करीब 7.30 घंटे तक बंद रही। आग के कारण वैकल्पिक व्यवस्था से भी सप्लाई चालू नहीं हो सकी। सुबह 4 बजे गुल हुई बिजली 11.30 बजे चालू हुई लेकिन केबल में फाल्ट आने के कारण बिजली पुन: बंद करनी पड़ी। कुछ क्षेत्रों में शाम 7 बजे तक बिजली गुल रही।
जांच के लिए कमेटी गठित

अजमेर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता (शहर) एन.के.भटनागर के अनुसार घटना की संयुक्त जांच के निर्देश दिए गए है। डिस्कॉम से एक्सईएन (ब्यावर) को जांच टीम में शामिल किया गया।
इनका कहना है

आग कैसे लगी इसकी जांच की जा रही है। सीसीटीवी फुटेज भी देखे जा रहे हैं। आग से नुकसान हुआ है। नया सामान बच गया। आग के कारण कई घंटो तक बिजली बंद रही।
श्रीप्रकाश जोशी, सीईओ, टाटा पावर, अजमेर

read more: नाले में गिरी पोकलेन मशीन,बड़ा हादसा टला

Home / Ajmer / एक-एक कर फटने लगे ऑयल के ड्रम, ट्रांसफार्मर, केबल व ऑयल जलकर नष्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो