scriptOnline studies: स्कूल ई-कंटेंट से घर बैठे पढ़ाएंगे स्टूडेंट्स को | Online studies: School prepare E-Chapters for online studies | Patrika News
अजमेर

Online studies: स्कूल ई-कंटेंट से घर बैठे पढ़ाएंगे स्टूडेंट्स को

ई-कंटेंट से घर बैठे पढ़ाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। ताकि बच्चों की पढ़ाई का नुकसान नहीं हो।

अजमेरMar 29, 2020 / 08:42 am

raktim tiwari

e-learning class

e-learning class

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

देश में लॉकडाउन की देखते हुए सीबीएसई के स्कूल में 1 अप्रेल से सत्र 2020-21 की शुरुआत मुश्किल है। स्कूल १४ अप्रेल के बाद भी स्थिति सामान्य होने को लेकर आशंकित हैं। परिस्थितियों को देखते हुए स्कूल ने विद्यार्थियों को ई-कंटेंट से घर बैठे पढ़ाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। ताकि बच्चों की पढ़ाई का नुकसान नहीं हो।
सीबीएसई के स्कूल में प्रतिवर्ष 1 अप्रेल को नया सत्र शुरू होता है। इस बार देशव्यापी लॉक डाउन के चलते हालात विपरीत हैं। सत्र 2020-21 की शुरुआत तय तिथि पर होनी मुश्किल है। लिहाजा स्कूल अपने स्तर पर विद्यार्थियों के लिए ई-कंटेंट बनाने में जुट गए हैं। सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने घर और स्कूल के बीच ऑनलाइन लर्निंग और स्किल सेंटर बनाने को कहा है।
यह भी पढ़ें

Social bonding: जानें दादी-नानी के नुस्खे, कारगर हैं सेहत के लिए

भेजेंगे ई-लेक्चर और होमवर्क
नया सत्र १ अप्रेल को शुरू नहीं हो सकता है। हमने छात्र-छात्राओं को घर बैठे पढ़ाई कराने की योजना बनाई है। विषयवार दो-दो पाठ के ई-लेक्चर और ई-कंटेंट तैयार किए जा रहे हैं। शिक्षक इन्हें विद्यार्थियों को ई-मेल, वॉट्सएप या अन्य माध्यम से भेंजेंगे। विद्यार्थी इन्हें पढक़र होमवर्क करेंगे। सामान्य स्थिति होने और स्कूल खुलने पर इनकी जांच की जाएगी।
कर्नल ए.के. त्यागी, प्राचार्य संस्कृति द स्कूल

यह भी पढ़ें

Corona positive: लगाया क्लाक टावर थाना इलाके में कफ्र्यू

सत्र में विलंब, करेंगे वैकिल्पक इंतजाम

कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए स्थिति सामान्य होने में वक्त लगेगा। मई-जून में गर्मियों की छुट्टियां भी होनी हैं। विद्यार्थियों की पढ़ाई खराब नहीं हो इसके वैकिल्पक इंतजाम शुरू किए जाएंगे। सीबीएसई के निर्देशानुसार ई-कंटेंट और ई-लेक्चर बनाए जा रहे हैं। परिजनों-विद्यार्थियों तक डिजिटल माध्यम से इन्हें भेजने की शुरुआत करेंगे।
डॉ. आर. के. श्रीवास्तव, प्राचार्य एमपीएस

वर्क टू होम पर रहेगा जोर
देशव्यापी लॉकडाउन १४ अप्रेल तक चलेगा। उसके बाद भी स्थिति सामान्य होने और बच्चों के स्कूल आने में देरी हो सकती है। वर्क टू होम योजना के तहत ऑनलाइन पढ़ाई कराने का विचार है। इसकी आवश्यक तैयारियां होने के बाद ही विद्यार्थियों-परिजनों तक सूचना भेजेंगे।
जया कुमार, प्राचार्य ऑल सेंट्स सीनियर सेकंडरी स्कूल

शिक्षक यूं पढ़ाएंगे विद्यार्थियों को
-बच्चों को मोबाइल या ई-मेल पर देंगे ऑनलाइन प्रोजेक्ट
-भेजेंगे किताबों के असाइनमेंट उपलब्ध
-पढ़ाने के लिए ई-कंटेंट का सहारा-ई-व्याख्यान, ई-चेप्टर का करेंगे इस्तेमाल
-स्वयंम पोर्टल और स्वयंम प्रभा चैनल का करेंगे इस्तेमाल

Home / Ajmer / Online studies: स्कूल ई-कंटेंट से घर बैठे पढ़ाएंगे स्टूडेंट्स को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो