scriptPreparations for 808th Urs : बुलंद दरवाजे पर शुरू हुआ रंग-रोगन | Preparations for 808th Urs news in ajmer | Patrika News
अजमेर

Preparations for 808th Urs : बुलंद दरवाजे पर शुरू हुआ रंग-रोगन

सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती के 808 वें उर्स की तैयारियां शुरू हो गई

अजमेरJan 25, 2020 / 03:37 pm

Preeti

Preparations for 808th Urs : बुलंद दरवाजे पर शुरू हुआ रंग-रोगन

Preparations for 808th Urs : बुलंद दरवाजे पर शुरू हुआ रंग-रोगन

808 वें उर्स की तैयारियां हुई शुरू

अजमेर. सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती के 808 वें उर्स की तैयारियां शुरू हो गई हैं। दरगाह (dargah sharif) स्थित बुलंद दरवाजे पर रंग-रोगन का कामकाज प्रारंभ हो गया है। इसके अलावा दरगाह के अन्य इमारतों पर भी रंग-रोगन किया जाएगा। ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती का 808 वां उर्स फरवरी में होगा। चांद दिखाई देने के बाद 19 या20 फरवरी को दरगाह के बुलंद दरवाजे पर पारम्परिक झंडा चढ़ाने की रस्म होगी। इसकी तैयारियों के तहत बुलंद दरवाजे पर रंग-रोगन शुरू हो गया है।
यह भी पढ़ें

पुष्कर सरोवर में मौनी अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

चांद से तय होगी उर्स के झंडे की तारीख

परम्परानुसार भीलवाड़ा का गौरी परिवार झंडा लेकर अजमेर आएगा। 808 वें उर्स के झंडे की तारीख जमादि उल आखिर के चांद से तय होगी। झंडे को बुलंद दरवाजे पर चढ़ाया जाएगा। इस रस्म के बाद रजब का चांद देखा जाएगा। इसके बाद ही ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के सालाना उर्स के रसूमात शुरू होंगे। रजब की पहली से छठी तारीख तक विभिन्न कार्यक्रम होंगे। उर्स के दौरान होने वाली महफिल में परम्परानुसार मजार शरीफ पर गुलाब जल और केवड़े से गुस्ल दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

Crime: दरगाह के पास पत्थर फैंकने वाला चढ़ा पुलिस के हत्थे

यह भी पढ़ें
जर्मन पर्यटक का पर्स छीना

पुष्कर. जर्मन की रामरा नामक विदेशी महिला पर्यटक को शुक्रवार को गुरुद्वारे का फोटो लेना भारी पड़ गया। पर्यटक को फोटोग्राफी में मशगूल देखकर अज्ञात युवक रुपए व विदेशी मुद्रा से भरा बैग छीनकर बामदेव मार्ग की ओर भाग गया। पर्यटक ने चोर का पीछा करती हुई बामदेव मार्ग की ओर भागी तथा मदद की गुहार की। चोर ने घबरा कर पर्स झाडि़यों में फैंक दिया तथा फरार हो गया। मार्ग से गुजर रहे घनश्याम सिंह एवं दिनेश पाराशर ने पर्यटक की मदद करके छानबीन की तो पर्स झाडिय़ों में मिल गया, लेकिन उसमें विदेशी मुद्रा सुरक्षित थी लेकिन दो हजार रुपए नकद नही मिले। इसके अलावा कीमती स्टोन भी पर्स में मिल गया।

Home / Ajmer / Preparations for 808th Urs : बुलंद दरवाजे पर शुरू हुआ रंग-रोगन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो