scriptResults: लॉकडाउन से दसवीं-बारहवी के परिणाम में होगी देरी | Results:Lock down effect on CBSE and RBSE results | Patrika News
अजमेर

Results: लॉकडाउन से दसवीं-बारहवी के परिणाम में होगी देरी

अटका है सीबीएसई और राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा और कॉपियों के मू्ल्यांकन।

अजमेरApr 04, 2020 / 08:27 am

raktim tiwari

cbse and rbse result

cbse and rbse result

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

कोरोना लॉकडाउन से सीबीएसई और राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के दसवीं और बारहवीं के परिणाम में इस बार कुछ देरी हो सकती है। दरअसल दोनों बोर्ड की विषयवार कई परीक्षाएं बकाया है। साथ ही कॉपियों का मूल्यांकन भी अटका हुआ है। स्थिति सामान्य होने के बाद ही कामकाज त्वरित हो सकेगा।
सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हुई थी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के आदेश पर बोर्ड ने 31 मार्च तक सभी परीक्षाएं स्थगित की थीं। इसके बाद बोर्ड ने 1 अप्रेल को आदेश जारी किया। इसमें माहौल सामान्य होने तक स्थगित परीक्षाएं फिर से कराने पर असमर्थता जताई है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने भी बीती 19 मार्च को आदेश जारी कर दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं स्थगित की हैं। टाइम टेबल के अनुसार दसवीं की परीक्षाएं 24 मार्च और बारहवीं की परीक्षाएं 3 अप्रेल को खत्म होनी थीं।
यह भी पढ़ें

Corona : लॉकडाउन में किसानों को राहत, मशीन से फसल कटाई की इजाजत

अटका कॉपियों का मूल्यांकन
लॉकडाउन से दोनों बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन का काम अटका है। केंद्रीयकृत मूल्यांकन संभव नहीं है। मौजूदा हालात में कॉपियों को शिक्षकों के घरों तक नहीं भेजा सकता है। 14 अप्रेल के बाद कॉपियों का मूल्यांकन शुरू होगा या नहीं इसको लेकर बोर्ड की नजरें सरकार के निर्देशों पर है।
यह भी पढ़ें

Corona effect : शिक्षा विभाग ने जारी किए लिंक, लेकिन कैसे पढ़ें विद्यार्थी !

समय पर परिणाम निकालना चुनौती
जेईई मेन, जेईई एडवांस, नीट और कॉलेज में दाखिलों के चलते दोनों बोर्ड मई अंत और जून के शुरुआत में दसवीं-बारहवीं के परिणाम निकाल देते हैं। इस बार कॉपियों की जांच और परिणाम निकालना चुनौती है। मालूम हो कि पिछले साल सीबीएसई ने 2 मई को बारहवीं तथा 6 मई को दसवीं का परिणाम घोषित किया था। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने मई में कला, वाणिज्य और विज्ञान संकाय तथा दसवीं का परिणाम 4 जून को घोषित किया था।

Home / Ajmer / Results: लॉकडाउन से दसवीं-बारहवी के परिणाम में होगी देरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो