scriptRPSC: फॉर्म में करें ऑनलाइन संशोधन, फिर नहीं मिलेगा अवसर | RPSC: Online correction facility start for candidates | Patrika News
अजमेर

RPSC: फॉर्म में करें ऑनलाइन संशोधन, फिर नहीं मिलेगा अवसर

तीन संवीक्षा परीक्षाओं के अभ्यर्थियों को दी गई है सुविधा। पिछले महीने हुई थी तीनों परीक्षाएं।

अजमेरDec 04, 2020 / 09:19 am

raktim tiwari

online correction in form

online correction in form

अजमेर.

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने फिजियोथेरेपिस्ट, निरीक्षक कारखाना एवं बायलर्स और कृषि रसायन संवीक्षा परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों को ऑनलाइन संशोधन का विकल्प दिया है। अभ्यर्थी ऑनलाइन संशोधन में जुटे हुए हैं। निर्धारित अवधि के बाद आयोग कोई अवसर नहीं देगा।
संयुक्त सचिव नीतू यादव ने बताया कि आयोग ने 23 नवंबर को फिजियोथेरेपिस्ट संवीक्षा परीक्षा-2018, 24 को कृषि रसायन संवीक्षा परीक्षा-2020 और 25 नवंबर को निरीक्षक कारखाना एवं बायलर्स और कृषि रसायन संवीक्षा परीक्षा-2020 का आयोजन जयपुर और अजमेर में किया था। अभ्यर्थियों को 12 दिसंबर तक आवेदन में ऑनलाइन संशोधन का विकल्प दिया गया है।
अभ्यर्थी नाम, परीक्षा केन्द्र, फोटो, हस्ताक्षर एवं विषय के अतिरिक्त सभी प्रकार के संशोधन ऑनलाइन कर सकेंगे। इसके लिए ई-मित्र, ऑनलाइन बैंकिंग से 300 रुपए शुल्क देना होगा। ऑफ लाइन संशोधन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। संशोधन परीक्षा के लिए जारी विज्ञापन में उल्लेखित पात्रता की शर्तों के अनुरूप होंगे।
राजस्थान में है ऐसा एग्जाम, सरकार भी भूल चुकी इसे कराना

रक्तिम तिवारी/अजमेर. कॉलेज-यूनिवर्सिटी शिक्षकों की नियुक्ति के लिए अहम समझने जाने वाली राज्य पात्रता परीक्षा (सेट) को सरकार ने भुला दिया है। पांच साल से प्रदेश में सेट परीक्षा नहीं हुई है। राजस्थान लोक सेवा आयोग के पत्र भेजने के बाद परीक्षा आयोजन ठप पड़ा है।
कॉलेज और यूनिवर्सिटी में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए राज्य पात्रता परीक्षा (सेट) कराई जाती रही है। 29 विषयों के लिए यह परीक्षा राजस्थान लोक सेवा आयोग के माध्यम से होती थी। आयोग ने अंतिम बार वर्ष 2015 में सेट परीक्षा कराई थी। इसके बाद पांच से परीक्षा का आयोजन नहीं हुआ है।
यूजीसी की नेट परीक्षा में रुचि…
मानव संसाधन विकास मंत्रालय और यूजीसी ने कॉलेज और यूनिवर्सिटी में सहायक आचार्य (लेक्चरर) की नियुक्ति के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) जरूरी किया है। लिहाजा अभ्यर्थियों की नेट परीक्षा देने में रुचि ज्यादा बढ़ी है। हालांकि नेट उत्तीर्ण करने के बाद भी विद्यार्थियों को संबंधित राज्यों की पात्रता परीक्षा या विषयवार सीधी भर्ती परीक्षा देनी पड़ती है। इसमें उत्तीर्ण होने के बाद ही वे शिक्षक बनते हैं। हालांकि यूनिवर्सिटी स्वायत्तशासी संस्थान होने से शिक्षकों की नियुक्तियां खुद करते हैं।

Home / Ajmer / RPSC: फॉर्म में करें ऑनलाइन संशोधन, फिर नहीं मिलेगा अवसर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो