scriptनिकाला बिजली का समाधान, किसान होगा निहाल | Solved electricity, farmers will be happy | Patrika News
अजमेर

निकाला बिजली का समाधान, किसान होगा निहाल

आए दिन बिजली की आंख मिचौली तथा सिंचाई के लिए रतजगा से परेशान किसानों ने अब बिजली का समाधान निकाल लिया है नियमित रूप से निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए किसानों ने सौर ऊर्जा का उपयोग करना शुरू कर दिया है।

अजमेरNov 24, 2021 / 12:53 am

Dilip

निकाला बिजली का समाधान, किसान होगा निहाल

निकाला बिजली का समाधान, किसान होगा निहाल

धौलपुर. आए दिन बिजली की आंख मिचौली तथा सिंचाई के लिए रतजगा से परेशान किसानों ने अब बिजली का समाधान निकाल लिया है नियमित रूप से निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए किसानों ने सौर ऊर्जा का उपयोग करना शुरू कर दिया है। इससे उनको न तो बिजली की ट्रिपिंग से दिक्कत होगी ना ही रात में जागना पडेगा। साथ ही समय पर सिंचाई भी हो सकेगी। जिससे खेती में भी नुकसान नहीं होगा और समय पर उच्च गुणवत्ता की फसल लेकर निहाल हो सकेगा।
यह है सौर ऊर्जा के फायदे
सौर ऊर्जा कभी खत्म न होने वाला संसाधन है और यह नवीकरणीय संसाधनों का सबसे बेहतर विकल्प है। सौर ऊर्जा वातावरण के लिए भी लाभकारी है। जब इसे उपयोग किया जाता है, तो यह वातावरण में कार्बन-डाइऑक्साइड और अन्य हानिकारक गैसे नहीं छोड़ती। जिससे वातावरण प्रदूषित नहीं होता।
किसान ने अपनाया तरीका
जिले के उपखण्ड बाड़ी की ग्राम पंचायत सिंगौरई के किसान रामनिवास पुत्र चिरौंजीलाल ने राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत सौर ऊर्जा सयंत्र स्थापित करने के लिए कृषि विभाग को आवेदन किया। इस पर किसान ने 7.5 होर्स पॉवर सौर ऊर्जा पम्प लगा लिया। किसान रामनिवास ने बताया कि गांव में कम बिजली आती है। इससे रात में घरों में अंधेरे के साथ ही खेतों की सिंचाई की भी समस्या होती थी। डीजल के दाम आसमान छूते देख ईंधन आधारित नलकूप के लिए बिजली कनेक्शन लेना भी टेड़ी खीर है।
दिनभर में 4 से 5 बीघा की सिंचाई रामनिवास से बताया कि अलग-अलग स्थानों पर खेत हैं। खेत पर सिंचाई की जरूरत होती है। इसको ध्यान में रखते हुए एक जगह नलकूप के लिए बिजली कनेक्शन नहीं लिया जा सकता। लेकिन सरकार द्वारा दी जा रही 25 पाइपलाइन को भी कृषि विभाग द्वारा दिया गया। दिनभर में 4 से 5 बीघा फसल की सिंचाई हो जाती है। सर्दी के मौसम में रात को विद्युत उपलब्ध होने के कारण रात्रि के समय सिंचाई करते समय सर्दी, जुकाम होने का भी डर सताता था। अब सोलर प्लांट लगने से सारी समस्याओं का समाधान मिला।

Home / Ajmer / निकाला बिजली का समाधान, किसान होगा निहाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो