scriptअलर्ट हो जाइए जनाब..इनकी तेज नजरों से नहीं बच पाएंगे आप | Teachers and students watch by officials camera install in colleges | Patrika News
अजमेर

अलर्ट हो जाइए जनाब..इनकी तेज नजरों से नहीं बच पाएंगे आप

कई कॉलेज में कैमरे लगाए जाएंगे। कॉलेज शिक्षा निदेशालय के अफसर सीधे शैक्षिक गतिविधियों की मॉनिटरिंग करेंगे।

अजमेरOct 20, 2017 / 07:54 am

raktim tiwari

cctv camera install in colleges and classes

cctv camera install in colleges and classes

कॉलेज में शिक्षक क्लास या प्रेक्टिकल लेने में व्यस्त है, यह सब अब जयपुर में बैठे अफसरों को कैमरे में दिखाई देगा। सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय सहित प्रदेश के कई कॉलेज में कैमरे लगाए जाएंगे। कॉलेज शिक्षा निदेशालय के अफसर सीधे शैक्षिक गतिविधियों की मॉनिटरिंग करेंगे।
कॉलेज शिक्षा निदेशालय के अधीन राज्य में करीब 150 से ज्यादा सरकारी कॉलेज (निजी कॉलेज अलग) हैं। इनमें संभाग और जिला मुख्यालयों सहित उपखंड और प्रमुख कस्बों के स्नातक और स्नातकोत्तर कॉलेज शामिल हैं। इन कॉलेज में अध्ययन-अध्यापन, छात्रसंघ चुनाव, संगोष्ठी, कार्यशाला, सह शैक्षिक गतिविधियां और अन्य कार्यक्रम होते हैं।
राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत सभी कॉलेज को डिजिटल इंडिया योजना से जोडऩे की योजना बनाई गई है। कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने प्रथम चरण में अजमेर के सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय और अन्य कॉलेज को शामिल किया है।
लगेंगे प्रमुख स्थानों पर कैमरे
चिन्हित कॉलेज में प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके तहत विभिन्न कक्षाओं, विज्ञान और कला संकाय की प्रयोगशाला, प्राचार्य, उपाचार्य और सेमिनार कक्ष, लाइब्रेरी, मुख्य गेट, गलियारों, स्टाफ रूम, कैंटीन और आसपास का क्षेत्र शामिल होगा। यह कैमरे ऑप्टिकल फाइबर केबल से सीधे कॉलेज शिक्षा निदेशालय जयपुर जुड़े रहेंगे।
अफसर करेंगे मॉनिटरिंग
उच्च शिक्षा के प्रमुख शासन सचिव, कॉलेज शिक्षा आयुक्त, संयुक्त निदेशक और अन्य अधिकारी कैमरे के माध्यम से कॉलेज की नियमित मॉनिटरिंग करेंगे। कॉलेज में नियमित क्लास, शिक्षकों-विद्यार्थियों की अनुपस्थिति, लैब में प्रेक्टिकल, कार्यक्रम आयोजन, विद्यार्थियों में परस्पर विवाद, अवांछित गतिविधियों पर अफसरों की नजर रहेगी।
शिक्षकों-विद्यार्थियों से कॉन्फे्रंस भी
कॉलेज में एक कॉन्फे्रंस रूम भी बनेगा। यहां विद्यार्थियों को कभी भी बुलाकर कक्षाएं होने अथवा नहीं होने की जानकारी ली जाएगी। शिक्षकों के क्लास में होने, अनुपस्थित रहने, किसी कार्यक्रम से बाहर जाने पर पूछताछ की जा सकेगी। इसके अलावा जुलाई से सत्रांत तक कोर्स खत्म होने, पाठ्यक्रम में नवाचार, परीक्षाएं कराने, कॉपियां जांचने पर भी सवाल-जवाब किए जा सकेंगे।

Home / Ajmer / अलर्ट हो जाइए जनाब..इनकी तेज नजरों से नहीं बच पाएंगे आप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो