scriptआसमान से होगी अमृत वर्षा, शरद पूर्णिमा 19 को | There will be nectar rain from the sky, on Sharad Purnima 19 | Patrika News
अजमेर

आसमान से होगी अमृत वर्षा, शरद पूर्णिमा 19 को

– मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए माना जाता है खास दिन – चन्द्रमा की चांदनी में रातभर रखते हैं खीर – पौराणिक मान्यता लक्ष्मी करती हैं पृथ्वी पर विचरण
वैसे तो प्रत्येक मास की पूर्णिमा तिथि को धनदायक और बेहद शुभ माना जाता है। इन्हीं में से एक है शरद पूर्णिमा। आश्विन मास की पूर्णिमा तिथि को शरद पूर्णिमा कहा जाता है। इस बार यह पूर्णिमा तिथि 19 अक्टूबर मंगलवार को है।
 

अजमेरOct 17, 2021 / 01:01 am

Dilip

छठ व्रतियों ने किया खरना, आज अस्त होते भगवान सूर्य को देंगे अघ्र्य, छठ घाटों के अलावा घरों में ही पूजा

Chhath vrati women

धौलपुर. वैसे तो प्रत्येक मास की पूर्णिमा तिथि को धनदायक और बेहद शुभ माना जाता है। इन्हीं में से एक है शरद पूर्णिमा। आश्विन मास की पूर्णिमा तिथि को शरद पूर्णिमा कहा जाता है। इस बार यह पूर्णिमा तिथि 19 अक्टूबर मंगलवार को है। यह पूर्णिमा तिथि धनदायक पूर्णिमा मानी जाती है। मान्यता है कि इस दिन आकाश से अमृत वर्षा होती है और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन से सर्दियों का आरंभ माना जाता है। शरद पूर्णिमा का दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सबसे खास माना जाता है। इसके साथ ही इस दिन चंद्रमा पूजा भी की जाती है।
यह है शरद पूर्णिमा का महत्व

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार शरद पूर्णिमा के दिन ही मां लक्ष्मी की उत्पत्ति समुद्र मंथन से हुई थी। इस तिथि को धनदायक माना जाता है और मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी पृथ्वी पर विचरण करने आती हैं। जो लोग रात्रि में भजन कीर्तन करते हुए मां लक्ष्मी का आह्वान करते हैं धन की देवी उनके घर में वास करती हैं। शरद पूर्णिमा की रात को चंद्रमा की चांदनी से धरती सराबोर रहती है और अमृत की बरसात होती है। इन्हीं मान्यताओं के आधार पर ऐसी परंपरा बनाई गई है कि रात को चंद्रमा की चांदनी में खीर रखने से उसमें अमृत समा जाता है।
इसलिए बनाई जाती है खीर

शरद पूर्णिमा की रात को खीर चांद की रोशनी में रखने के पीछे एक वैज्ञानिक कारण यह भी है कि रात में चांदी के बर्तन में खीर रखने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता का विस्तार होता है। इसलिए संभव हो सके तो शरद पूर्णिमा की रात को खीर चांदी के बर्तन में रखनी चाहिए।
शरद पूर्णिमा की पूजाविधि

शरद पूर्णिमा के दिन पवित्र नदी में स्नान करने की परंपरा है। यदि ऐसा नहीं कर सकते हैं तो घर में पानी में ही गंगाजल मिलाकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र धारण करें। लकड़ी की चौकी पर लाल रंग का वस्त्र बिछाएं और इस स्थान को गंगाजल से पवित्र कर लें। इस चौकी पर अब मां लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित करें और लाल चुनरी पहनाएं। इसके साथ ही धूप, दीप, नैवेद्य और सुपारी आदि अर्पित करें। इसके बाद मां लक्ष्मी की पूजा करते हुए ध्यान करते हुए लक्ष्मी चालीसा का पाठ करें। उसके बाद शाम को भगवान विष्णु की पूजा करें और तुलसी पर घी का दीपक जलाएं। इसके साथ ही चंद्रमा को अघ्र्य दें। उसके बाद चावल और गाय के दूध की खीर बनाकर चंद्रमा की रोशनी में रखें। बाद में खीर का भोग लगाएं और प्रसाद के रूप में पूरे परिवार को खिलाएं।
तिथि और शुभ मुहूर्त

शरद पूर्णिमा की तिथि: 19 अक्टूबर
पूर्णिमा तिथि का आरंभ: 19 अक्टूबर को शाम 7 बजे से आरंभ

पूर्णिमा तिथि का समापन: 20 अक्टूबर 2021 को रात 8:20 बजे

Home / Ajmer / आसमान से होगी अमृत वर्षा, शरद पूर्णिमा 19 को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो