scriptWeather Update: Fog and clouds in Ajmer, Temprature turns down | Weather Update: अजमेर में कोहरा और बादल, मौसम बढ़ी सर्दी की रंगत | Patrika News

Weather Update: अजमेर में कोहरा और बादल, मौसम बढ़ी सर्दी की रंगत

locationअजमेरPublished: Dec 01, 2023 05:58:02 pm

Submitted by:

raktim tiwari

सूरज निकला, लेकिन ठंडक बनी रही। लोग स्वेटर-शॉल और जैकेट में लिपटे रहे। दोपहर होते-होते धूप में तीखापन बढ़ गया।

Fog and clouds in Ajmer, Temprature turns down
Fog and clouds in Ajmer, Temprature turns down

सर्दी की रंगत अब बढ़ गई है। शुक्रवार सुबह आसमान और अरावली की पहाडि़यों पर धुंध दिखाई दी। मौसम में ठंडक बढ़ गई। दिनभर तेज धूप निकली। शाम को फिर सर्दी घुल गई। अधिकतम तापमान 25.2 और न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

सुबह से ही आसमान धुंध में लिपटा नजर आया। अरावली की पहाडि़य़ां भी नजर नहीं आईं। सुबह 7 बजे सूरज निकला, लेकिन ठंडक बनी रही। लोग स्वेटर-शॉल और जैकेट में लिपटे रहे। दोपहर होते-होते धूप में तीखापन बढ़ गया। देर शाम मौसम में ठंडक हो गई। हल्की धुंध भी दिखाई दी।

 खुले इलाकों में अलाव

हजारीबाग, पंचशील, कायड़, स्टेशन रोड, बस स्टैंड आदर्श नगर स्थित कई इलाकों में खानबदोश-राहगीर सुबह और देर रात अलाव के सहारे बैठे देखे गए।

एक सप्ताह में बदला मौसम

नवम्बर के पहले पखवाड़े में मौसम सामान्य था। अधिकतम तापमान 31 से 33 और न्यूनतम 21 से 23 डिग्री सेल्सियस तक था। दिवाली के बाद इसमें तब्दीली हुई। नवम्बर के अंतिम सप्ताह में कोहरा, बरसात और ठंडी हवाओं ने सर्द एहसास कराया। अब साल का अंतिम माह शुरू हो गया। पूरे दिसम्बर और जनवरी में तेज सर्दी, कोहरा और मावठ के आसार हैं।

पढ़ें यह खबर भी: जनवरी में 812वां उर्स, पांच महीने से नहीं दरगाह कमेटी

ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती का 812 वां उर्स जनवरी में होगा। पांच महीने से अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने दरगाह कमेटी नहीं बनाई है। केवल नाजिम, दो सहायक नाजिम और कर्मचारी ही सालाना उर्स की जिम्मेदारी संभालेंगे।रजब माह में ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती का 812 वां उर्स जनवरी के पहले पखवाड़े में होगा। उर्स की तैयारियां दिसम्बर में शुरू हो जाएंगी। कायड़ विश्राम स्थली पर जायरीन के ठहरने के लिए टेंट लगाने के अलावा नमाज पढ़ने के लिए डोम, डोरमेट्री में टेंट-पर्दे लगाने सहित लाइट, पानी का इंतजाम किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो