scriptफ्री होल्ट पट्टे के लिए आमजन को करेंगे सहयोग: एलडीएम | Will cooperate with the general public for free holt lease: LDM | Patrika News
अजमेर

फ्री होल्ट पट्टे के लिए आमजन को करेंगे सहयोग: एलडीएम

22 को होगी सभी बैंकर्स की बैठक
आवेदन के लिए जारी होगा प्रोफार्मा

अजमेरNov 20, 2021 / 06:43 pm

bhupendra singh

bank_holidays.jpg

ajmer

अजमेर. बैंक में पट्टा रहन होने के चलते फ्री होल्ड पट्टा जारी करने में आ रही परेशानी के मामले में अजमेर के लीड बैंक बीओबी के बैंक ऑफिसर जे.पी. मीणा (एलडीएम) ने स्पष्ट किया है कि फ्री होल्ड पट्टा जारी करवाने में बैंक द्वारा आमजन को सहयोग किया जाएगा। किसी आवेदक को परेशानी नहीं आने दी जाएगी। मीणा ने कहा कि अजमेर विकास प्राधिकरण का निर्देश मिल चुका है। इसके बाद सभी बैंकों के पत्र जारी कर दिए गए हैं। आवेदक को सम्बन्धित बैंक में प्रार्थना पत्र देना होगा इसका भी प्रोफार्मा तैयार किया जा रहा है। इसके बाद बैंक सर्टीफाइड कॉपी जारी करेंगे। इसके आवेदक को फ्री होल्ड पट्टा जारी हो जाएगा। यह पट्टा बैंक के पास आते हुए बैंक में रखा पुराना पट्टा बैंक द्वारा प्राधिकरण को जमा करवा दिया जाएगा। इस सम्बन्ध में २२ को सभी बैंकों की बैठक ली जाएगी। इसमें प्राधिकरण प्रशासन के आदेश की जानकारी भी दी जाएगी।
बैंक नियुक्त करें प्रभारी अधिकारी

अजमेर विकास प्राधिकरण ने फ्री होल्ड पट्टा जारी करने के मामलों में बैंकर्स को अपनी बैंक के लिए एक प्रभारी अधिकारी की नियुक्ति करने को कहा है जो आमजन को लीजहोल्ड पट्ट से फ्री होल्ड पट्टा बनवाने में सहयोग प्रदान करेगा और नया पट्टा बनने के बाद बैंक में जमा करवाने के लिए पुन: उत्तरदायी होगा। एडीए सचिव ने सभी बैंकर्स से अनुरोध किया है कि सरकार द्वारा चलाए जा रहे प्रशासन शहरों के संग अभियान मंे आमजनता को फ्री होल्ड पट्टा प्राप्त करने में तनमन से सहयोग करें। जिससे आमजन को फायदा हो सके।
बैंक में रहन रखे हुए हैं दस्तावेज

प्राधिकरण के अनुसार नगरीय निकायों द्वारा नागरिकों को नीलामी / लॉटरी से विक्रय कर तथा कृषि भूमि पर नियमन कर लीजडीड / पट्टे जारी किए जाते हैं। नागरिकों द्वारा पट्टे जारी होने के बाद बैंक में पट्टे / लीजडीड ऋण प्राप्त करने के लिए रहन रखे जाते हैं। वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा नगरीय निकायों द्वारा जारी किए गए लीज डीड होल्ड पट्टों को फ्री होल्ड पट्टों में बदलने के लिए निर्देशित किया गया है। बैंक से ऋण प्राप्त करने वाले नागरिकों के पट्टे बैंक में होने के कारण नागरिक अपने लीज होल्ड पट्टे को फ्री होल्ड पट्टे में कनवर्ट नहीं करा पा रहे हैं। क्योंकि उनका मूल पट्टे बैंक में जमा होता है। जब भूखंड पट्टाधारी लीज होल्ड से फ्री होल्ड कराने के लिए एडीए में आता है वह बताता है कि उसका मूल पट्टा बैंक में रहन रखा हुआ है। इससे लोगों को फ्री होल्ड पट्टा प्राप्त करने में लोगों को परेशानियां आ रही हैं।

Home / Ajmer / फ्री होल्ट पट्टे के लिए आमजन को करेंगे सहयोग: एलडीएम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो