scriptअलीगढ़ के सरकारी स्कूल में जबरन 150 बच्चों को लगाई गई वैक्सीन, 50 की हालत बिगड़ी | 150 children were forcibly vaccinated in Aligarh government school | Patrika News
अलीगढ़

अलीगढ़ के सरकारी स्कूल में जबरन 150 बच्चों को लगाई गई वैक्सीन, 50 की हालत बिगड़ी

अलीगढ़ के सरकारी विद्यालय में पढ़ने वाले लगभग 150 बच्चों को स्कूल का गेट बंद करने के बाद जबरन वैक्सीन की डोज लगा दी गई, जिससे 50 से अधिक बच्चों की तबीयत बिगड़ गई, जिन्हें आनन-फानन में स्थानीय सीएससी में भर्ती कराया गया है। परिजनों का आरोप है कि बिना उनकी अनुमति के बच्चों को वैक्सीन लगाई गई है।

अलीगढ़Oct 01, 2022 / 11:49 am

Jyoti Singh

150_children_were_forcibly_vaccinated_in_aligarh_government_school.png

150 children were forcibly vaccinated in Aligarh government school

अलीगढ़ के थाना दादों इलाके में स्वास्थ्य विभाग और स्कूल प्रशासन की बड़ी लापरवाही का एक मामला सामने आया है। यहां नाई के नगला प्राथमिक विद्यालय में स्कूल का गेट बंद करने के बाद लगभग 150 बच्चों को जबरन वैक्सीन की डोज लगाई गई। वैक्सीन की डोज लगने के बाद से लगभग 50 बच्चों की अचानक तबियत खराब हो गई और उन्हें आनन-फानन में छर्रा इलाके की सीएससी में भर्ती कराया गया है। बच्चों का आरोप है कि स्कूल के टीचरों ने जबरन उन्हें कमरे में बंद कर उनकी पिटाई की और उसके बाद डोज लगा दी गई। डोज लगने के बाद अधिकतर बच्चों को उल्टी, दस्त और तेज बुखार आने लगा। परिजनों द्वारा अपने बच्चों को स्थानीय सीएचसी में भर्ती कराया गया, जहां उनका उपचार जारी है। परिजनों का आरोप है कि बच्चों को डोज लगाने की जानकारी स्कूल प्रशासन द्वारा नहीं दी गई और ना ही डॉक्टर के द्वारा। अब बड़ा सवाल यह उठता है कि आखिर बिना परिजनों की सहमति के बच्चों को डोज क्यों लगाई गई। साथ ही डोज लगाने से पहले इसकी जानकारी परिजनों को क्यों नहीं दी गई।
यह भी पढ़े – UPSC की तैयारी कर रही युवती को मिली ऐसिड अटैक की धमकी, दो आरोपी गिरफ्तार, तीसरे की तलाश

स्कूल प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के ख्रिलाफ कार्रवाई की मांग

उधर, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष रामअवतार यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि थाना दादों क्षेत्र के नई के नगला के सरकारी प्राथमिक विद्यालय में दरबाजा बंद करने के बाद 150 बच्चों को जबरन वैक्सीन की डोज लगाई गई थी, जिसके बाद बच्चों की तबीयत खराब हुई जिन्हें तत्काल उपचार के लिए स्थानीय सीएससी में भर्ती कराया गया। यहां उनका उपचार चल रहा है। यह एक बड़ी लापरवाही स्कूल प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की है। अधिकारियों को संज्ञान लेकर इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए।
यह भी पढ़े – खुशखबरीः दीवाली से पहले ही कर्मचारियों को बढ़ी सैलेरी और बोनस देगी योगी सरकार

स्वास्थ्य अधीक्षक ने टीडी और डीपीडी के टीके लगाने की कही बात

वहीं छर्रा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर अवनेंद्र यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि बृहद बूस्टर अभियान चल रहा है। इसी के तहत टीडी और डीपीडी के टीके लग रहे है। डीपीडी के टीके के बाद अधिकतर बुखार आता है इसलिए बच्चों के अंदर बुखार की शिकायत रहेगी। स्कूल में बच्चों को डोज लगाई गई थी जिसमें से लगभग 50 बच्चों को बुखार, उल्टी की शिकायत थी जिन्हें सीएससी में भर्ती कराया गया है। इसमें से कुछ बच्चों को बुखार की शिकायत थी जिसमें से कुछ एक बच्चे खांसी और उल्टी के शिकार हुए जिसके बाद परिजनों को इसके बारे में जानकारी दे दी गई है और परिजनों को यह भी बताया गया है कि आप को बच्चों के लिए क्या-क्या सावधानी बरतनी है। फिलहाल सभी बच्चे खतरे से बाहर है।

Home / Aligarh / अलीगढ़ के सरकारी स्कूल में जबरन 150 बच्चों को लगाई गई वैक्सीन, 50 की हालत बिगड़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो