scriptअब चुटकियों में हल होंगे गणित के कठिन सवाल, तैयार हुई नई योजना | Now Mathematics study will be easy for students | Patrika News
अलीगढ़

अब चुटकियों में हल होंगे गणित के कठिन सवाल, तैयार हुई नई योजना

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उच्च प्राथमिक ने छात्रों के लिए गणित विषय को आसानी से समझाने के लिए अलीगढ़ समेत पूरे प्रदेश से 11 शिक्षकों को चयन किया है। ये शिक्षक निपुण भारत अभियान के तहत प्राथमिक स्कूलों में छात्रों की दक्षता को बढ़ाने के लिए आसान वर्कबुक तैयार करेंगे।

अलीगढ़Oct 06, 2022 / 10:25 am

Jyoti Singh

now_mathematics_study_will_be_easy_for_students.jpg

Now Mathematics study will be easy for students

आमतौर पर गणित विषय छात्रों के लिए थोड़ा मुश्किल विषय होता है। हालांकि कुछ छात्र आसानी से गणित के सवालों को हल कर कर लेते हैं लेकिन कुछ छात्रों को गणित के सवाल हल करने में या उन्हें समझने में काफी मुश्किल होती है। ऐसे छात्रों के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उच्च प्राथमिक ने नई योजना तैयार की है, जिससे गणित के ये मुश्किल सवाल आसानी से हल हो सकेंगे। इसके लिए प्रदेश स्तर पर अलीगढ़ समेत पूरे प्रदेश से 11 शिक्षकों को चयन किया गया है। अलीगढ़ से राज्य शिक्षक पुरस्कार प्राप्त कर चुके सुरेंद्र कुमार का चयन किया गया है। ये शिक्षक निपुण भारत अभियान के तहत प्राथमिक स्कूलों में छात्रों की दक्षता को बढ़ाने के लिए आसान वर्कबुक तैयार करेंगे। जिसकी मदद से छात्र गणित के कठिन अध्यायों को अभ्यास के जरिए आसानी से समझ सकेंगे।
प्रदेश से 11 शिक्षकों का ग्रुप बनाया गया

दरअसल, प्राथमिक स्कूलों में गणित विषय में छात्रों की दक्षता को बढ़ाने के लिए टीएलएम का प्रयोग किया जा रहा है। जिसकी मदद से छात्र तीव्र गति से सीख रहे हैं। ऐसे में उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र गणित विषय आसानी से समझ आ सके इसके लिए प्रदेश से 11 शिक्षकों को एक ग्रुप तैयार किया गया है। ये ग्रुप छठी से आठवीं तक के बच्चों के लिए आसान वर्कबुक तैयार कर उन्हें गणित विषय समझाने का प्रयास करेगा। वर्कबुक तैयार करने के लिए एससीईआरटी इसी महीने कार्यशाला का आयोजन कराएगा।
यह भी पढ़े – इस बार स्कॉलरशिप भरने से पहले छात्र इन बातों का खास रखें ध्यान, वरना अटक जाएगा पैसा

गणित विषय पर रूचिकर पाठ होगा तैयार

बता दें कि 11 शिक्षकों के इस ग्रुप में डायट बस्ती व बरेली के प्रवक्ता, राजकीय बालिका हाईस्कूल सोहरामऊ उन्नाव की प्रधानाचार्य, अलीगढ़ से सहायक अध्यापक सुरेंद्र कुमार समेत 11 प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व कंपोजिट विद्यालयों के शिक्षक को जिम्मेदारी दी गई है। सुरेंद्र कुमार को राज्य पुरस्कार गणित विषय पर रूचिकर पाठ तैयार करने और दीक्षा ऐप पर काम करने के लिए दिया गया है। दीक्षा ऐप पर उन्होंने वीडियो बनाने से लेकर ऐप के लिए क्यूआर जनरेट करने पर भी काम किया है।
अन्य स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनाने की पहल

गौरतलब है कि इससे पहले सुरेंद्र कुमार को कहानी सुनाओ प्रतियोगिता के लिए भी 2017 में सम्मानित किया जा चुका है। इनके द्वारा जनपद में पहला स्मार्ट क्लास स्थापित किया गया था। जिसके बाद अन्य स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनाने की पहल की गई। खुद इस पर बात करते हुए अध्यापक सुरेंद्र कुमार ने कहा कि गणित विषय को आसानी समझाने और आसान वर्कबुक तैयार करने लिए प्रदेश से 11 शिक्षकों का चयन किया गया है। अलीगढ़ के शिक्षक का चयन जनपद के लिए गर्व की बात है।

Home / Aligarh / अब चुटकियों में हल होंगे गणित के कठिन सवाल, तैयार हुई नई योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो