scriptप्रयागराज में लाइट मेट्रो कॉरिडोर का अभी तक का क्या हैं स्टेट्स, जानें | DPR for light metro corridor in Prayagraj will be ready in January | Patrika News
प्रयागराज

प्रयागराज में लाइट मेट्रो कॉरिडोर का अभी तक का क्या हैं स्टेट्स, जानें

प्रयागराज में चलने वाली मेट्रो लाइट के परियोजना का स्टेट्स, कोलकाता की डीएसआर सर्विस फाइबर लिमिटेड के साथ सम्बंधित टोपोग्राफिकल सर्वे की प्रारंभिक चरण की जानकारी।

प्रयागराजDec 12, 2023 / 09:15 am

Pravin Kumar

prayagraj_light_metro_corridor_.jpg
प्रयागराज निवासियों को मेट्रो लाइट का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि कोलकाता की डीएसआर सर्विस फाइबर लिमिटेड के अधिकारियों ने टोपोग्राफिकल सर्वे का कार्य शुरू कर दिया है। सोमवार को प्रस्तावित रूट की निगरानी भी की गई और जनवरी तक डीपीआर तैयार होने की संभावना है। मेट्रो लाइट के निर्माण से पहले, निर्धारित रूट पर आने वाली सड़कों, भवनों, और पेड़ों का सर्वे कार्य कोलकाता की कंपनी डीएसआर सर्विस फाइबर लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। इस कंपनी को नवाब युसूफ रोड का सर्वे करने का कार्य भी सौंपा गया है, जिसमें सभी मार्गों के दोनों तरफ़ 50-50 मीटर के दायरे में आने वाले भवनों, पेड़ों और सड़कों का डाटा एकत्र किया जा रहा है। इससे मेट्रो लाइट के निर्माण में कोई भी दिक्कत नहीं आएगी। डीएसआर सर्विस फाइबर लिमिटेड के अधिकारी हर डाटा को राइट्स एजेंसी से साझा कर रहे हैं ताकि मेट्रो लाइट बनाने के लिए आवश्यक जानकारी हासिल की जा सके। टोपोग्राफिकल सर्वे में आने वाली सभी छोटी-बड़ी जानकारियों को ध्यान में रखकर इसका डिजाइन तैयार किया जा रहा है और यह सर्वे दिसंबर में पूरा हो जाएगा। मेट्रो लाइट के डीपीआर का कार्य भी तेजी से चल रहा है और इसे जनवरी 2024 तक पूरा करना है। पहले पृष्ठ पर 44 किमी तक मेट्रो लाइट की लाइन बिछाने का प्रस्ताव बनाया गया है।

Hindi News/ Prayagraj / प्रयागराज में लाइट मेट्रो कॉरिडोर का अभी तक का क्या हैं स्टेट्स, जानें

ट्रेंडिंग वीडियो