scriptHow to withdraw your money from EPF without depositing TDS | बिना TDS जमा किये जाने कैसे निकाले EPF से अपना पैसा, TAX के इन नियमों का रखे ध्यान | Patrika News

बिना TDS जमा किये जाने कैसे निकाले EPF से अपना पैसा, TAX के इन नियमों का रखे ध्यान

आप किसी गैर सरकारी संस्थान में नौकरी करते हैं तो अपने सैलरी में से कुछ राशि ईपीएफ खाते में जमा करते हैं। इस राशि के कुछ पैसे आप निकाल सकते हैं और कुछ पेंशन के तौर पर 60 साल की उम्र के बाद रिटायर होने पर पैसा निकाल सकते हैं। लेकिन अब आप समय से पहले भी अपना पैसा निकाल सकते हैं। नीचे जानिए एंप्लॉई प्रोविडेंट फंड से पैसे निकालने को लेकर टैक्स के नियम को जाने...

इलाहाबाद

Published: March 07, 2022 11:30:05 pm

प्रयागराज: प्राइवेट संस्थान में नौकरी करने वाला कर्मचारी के लिए एक मात्र एंप्लॉई प्रोविडेंट फंड एक रिटायरमेंट स्कीम है, जो आपके भविष्य में आपका फाइनेंशियली साथ देती है। अगर आपने इसमें इन्वेस्टमेंट किया है, तो आप अपनी 60 साल की उम्र के बाद रिटायर होने पर इससे पैसा निकाल सकते हैं। लेकिन अब आप इस नियम के साथ समय से पहले भी अपना पैसा निकाल सकते हैं। लेकिन EPF से पैसे निकालने को लेकर टैक्स के कुछ अलग नियम हैं। जाने टैक्स के कौन से नियम को फॉलो करना होगा।
बिना TDS जमा किये जाने कैसे निकाले EPF से अपना पैसा, TAX के इन नियमों का रखे ध्यान
बिना TDS जमा किये जाने कैसे निकाले EPF से अपना पैसा, TAX के इन नियमों का रखे ध्यान
यह भी पढ़ें

मतदान खत्म होने के बाद पीठासीन अधिकारी रीना द्विवेदी का डांस वाला वीडियो सोशल मीडिया पर मचा रहा है धूम, देखें वीडियो


इन नियमों का रखे ध्यान

जानकारी मिली है कि 1 अप्रैल से टैक्स को लेकर कुछ नए नियम लागू हो रहा है। नए नियमों के अनुसार 2.5 लाख रुपए से ज्यादा Provident fund में डिपॉजिट करने पर इंट्रस्ट पर भी टैक्स लगेगा। करंट फाइनेंशियिल ईयर में फंड पर 8.5% का इंट्रस्ट रेट भी मिल रहा है। इसे EEE यानी की एग्जेम्प्ट, एग्जेम्प्ट, एग्जेम्प्ट कैटेगरी में रखा जाता है। इसके अलावा पीएम में जमा करने पर सेक्शन 80C के तहत डिडक्शन का फायदा मिलता है।
यह भी पढ़ें

जब जीजा से साली मांगने लगीं शगुन, फिर दूल्हे का कारनामा देख आपके उड़ जाएंगे होश, वीडियो हुआ वायरल

जाने चार नियम जो है महत्वपूर्ण

पहले नियम में अगर आप EPF से पैसा 5 साल पूरा होने से पहले निकालते हैं, तो उस पर टैक्स लगेगा। अगर आपके 5 साल पूरे हो जाते हैं, तो उसपर टैक्स नहीं लगता है।
दूसरे इस नियम में टैक्स के लियए 5 साल का टाइम पीरियड जरूरी है। अगर आप किसी कंपनी में 1 साल तक परमानेंट नहीं है और वहां पर आप पेरोल पर 4 साल के लिए हैं, तो ऐसे में पैसे निकालने पर एंप्लॉयर TDS काट लेगा। ऐसे में कंपनी ऐसे मामलों में परमानेंट पेरोल पर 5 साल की अवधि को ही पूरा मानती है।
तीसरे नियम में स्पेशल हालात भी हैं, जहां 5 साल से पहले पैसे निकाले पर TDS नहीं काटा जाता है। जैसे अगर एंप्लॉई की तबीयत का बिगड़ना या फिर एंप्लॉयर का बिजनेस बंद होना। इसके लिए कंपनी TDS नहीं काटेगी।
चौथे और आखिरी इस नियम में एंप्लॉई प्रोविडेंट फंड में 3 प्रमुख हिस्से होते हैं। पहले तो Employee का योगदान, दूसरा एंप्लॉयी के योगदान पर मिलने वाला Interest और तीसरा एंप्लॉयर का योगदान और इसपर मिलने वाला इंट्रेस्ट। इन नियमों के आधार पर आप पैसा निकाल सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

आय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध से पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दअरुणाचल प्रदेश पहुंचे अमित शाह, स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण कर बोले- मोदी सरकार ने दिल्ली व नॉर्थ-ईस्ट के अंतर को खत्म कियाबेटी की 'अवैध' नियुक्ति को लेकर CBI ने बंगाल के मंत्री परेश अधिकारी से तीसरे दिन भी की पूछताछRajiv Gandhi 31st Death Anniversary: अधीर रंजन ने ये क्या कह दिया, Tweet डिलीट कर देनी पड़ रही सफाई, FIR तक पहुंची बातपाकिस्तान पुलिस ने पूर्व पीएम इमरान खान के आवास पर की छापेमारीभीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांधNCP प्रमुख शरद पवार आज पुणे में ब्राह्मण समुदाय के नेताओं से क्यों मिल रहे हैं?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.