scriptरेलवे ने की नई शुरुआत, अब यात्री टेंशन फ्री होकर कर सकेंगे ट्रेन में सफर, जाने क्या है ‘मिशन अमानत’ | Indian Railways Mission Amanat which provide passengers lost luggage | Patrika News
प्रयागराज

रेलवे ने की नई शुरुआत, अब यात्री टेंशन फ्री होकर कर सकेंगे ट्रेन में सफर, जाने क्या है ‘मिशन अमानत’

रेलवे ने अब मिशन अमानत की शुरुआत की है। इस मिशन के तहत अब यात्री बिना किसी टेंशन के ट्रेन में सफर कर सकेंगे। भारतीय रेलवे ने यात्रियों के खोए हुए समान को ट्रैक करने के लिए नई फहल शुरू की है। इस अभियान के तहत खोये हुए सामानों को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है और उन्हें कम समय पर वापस दिया जाता है।

प्रयागराजJan 14, 2022 / 03:45 pm

Sumit Yadav

रेलवे ने की नई शुरुआत, अब यात्री टेंशन फ्री होकर कर सकेंगे ट्रेन में सफर, जाने क्या है 'मिशन अमानत'

रेलवे ने की नई शुरुआत, अब यात्री टेंशन फ्री होकर कर सकेंगे ट्रेन में सफर, जाने क्या है ‘मिशन अमानत’

प्रयागराज: भारतीय रेलवे हमेशा से यात्रियों की सुरक्षा के लिए नए-नए मिशन के तहत ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को सुविधा मुहैया कराती है। चाहे वह सुरक्षा की बात हो या फिर सुविधा की बात हो रेलवे हमेशा से तात्पर्य रहती है। इसी क्रम में रेलवे ने अब मिशन अमानत की शुरुआत की है। इस मिशन के तहत अब यात्री बिना किसी टेंशन के ट्रेन में सफर कर सकेंगे। भारतीय रेलवे ने यात्रियों के खोए हुए समान को ट्रैक करने के लिए नई फहल शुरू की है। इस अभियान के तहत खोये हुए सामानों को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है और उन्हें कम समय पर वापस दिया जाता है।
यात्रियों के साथ उनके समान की भी रहेगी सेफ्टी

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स अब यात्रियों साथ-साथ ही उनके समान के सेफ्टी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इस दिशा में आरपीएफ ने मिशन अमानत की शुरुआत की है। इस मिशन से यात्री अपना खोया हुआ समान वापस पा जाते हैं। इस अभियान के तहत अब यात्री और भी सुरक्षित सफर कर रहे हैं। यात्रियों की सुरक्षा रेलवे के लिए सबसे पहली प्राथमिकता होती है। इसलिए इस मिशन की शुरुआत की गई है।
यह भी पढ़ें

माघ मेला तय करेगा यूपी का सीएम, मौनी महराज ने अखिलेश यादव को लेकर की भविष्यवाणी, जाने कौन बनेगा मुख्यमंत्री

सोशल मीडिया से दी जा रही है जानकारी

भारतीय रेलवे ने मिशन अमानत पहल के तहत फोटो के साथ खोए हुए सामान का विवरण पश्चिम रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट किया जाता है। यात्री मिशन अमानत- आरपीएफ वेबसाइट http://wr.indianrailways.gov.in पर पोस्ट किए गए चित्रों के साथ खोए हुए सामान का विवरण देख सकते हैं। इस वेबसाइट के माध्यम से सामान की पहचान करके सम्बंधित विभाग पर जाकर कलेक्ट कर सकेंगे।
इतने करोड़ का सामान किए गए वापस

रेलवे ने इस मिशन के तहत यात्रियों के खोये हुए कीमती सामान को वापस दिलाने का काम कर रही है। पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ ने जानकारी देते हुए बताया कि रेलवे ने 2021 साल जनवरी से लेकर के लास्ट दिसंबर महीने तक में रेलवे सुरक्षा बल ने कुल 1317 रेल यात्रियों से जुड़े 2.58 लाख करोड़ रुपये का सामान सकुशल वापस दिलाने का काम किया है। यात्रियों के सामान की वेरिफिकेशन के बाद वापस दिया जाता है।
यह भी पढ़ें

मकरसंक्रांति स्नान पर्व पर संगम में आस्था की डुबकी लगाने के बाद करें तिल का दान, होगी मनोकामना पूर्ण- मौनी महराज

सुरक्षित और आरामदायक हो गया सफर

भारतीय रेलवे हमेशा से ही यात्रियों सुविधा के लिए काम कर रही है। यात्रियों की यात्रा सफल और आरामदायक हो इस क्षेत्र में रेलवे नियमित कार्य करती है। रेलवे के जवान 24 घण्टे यात्रियों की सुरक्षा के लिए सेवा देते हैं। रेलवे की संपत्ति और यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे जवान महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

Home / Prayagraj / रेलवे ने की नई शुरुआत, अब यात्री टेंशन फ्री होकर कर सकेंगे ट्रेन में सफर, जाने क्या है ‘मिशन अमानत’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो