scriptसंगम नगरी की दीवारें बोल रहीं इलाहाबाद की गौरवगाथा और पौराणिक कथाएं | Mythology on the walls of Sangam city | Patrika News
प्रयागराज

संगम नगरी की दीवारें बोल रहीं इलाहाबाद की गौरवगाथा और पौराणिक कथाएं

माघ मेले के श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए वॉल पेंटिंग आकर्षण का केंद्र

प्रयागराजDec 27, 2017 / 04:04 pm

arun ranjan

wall painting

वॉल पेंटिंग

इलाहाबाद. माघ मेला प्रांरभ होने से पहले इलाहाबाद की दीवारें संगम नगरी की गौरवगाथा बयां करती नजर आ रही हैं। दीवारों पर पौराणिक कथाएं कहती वॉल पेंटिंग देशी और विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। माघ मेले से पहले संगम क्षेत्र की दीवारों को खूबसूरत रूप देने का काम तेजी से शुरू हो गया है।

माघ मेला 2018 को आने वाले कुंभ मेले का रिहर्सल माना जा रहा है। कुंभ मेले को लेकर अभी से पूरे शहर में कार्य तेजी से चल रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ पहले ही आने वाले कुंभ मेले को ऐतिहासिक बनाने की बात कह चुके हैं। आने वाले कुंभ को ध्यान में रख संगम क्षेत्र की गंदी खाली पड़ी दीवारों, सार्वजनिक भवन की दीवारों, पिलरों, ब्रिज की दीवारों, चौराहों सहित अन्य दीवारों को आकर्षक बनाने को लेकर पहले ही बैठक की जा चुकी है। बैठक में दीवारों को वाॅल पेंटिंग के माध्यम से खूबसूरत बनाने का निर्णय लिया गया था।

दीवारों पर वाॅल पेंटिंग माघ मेला प्रारंभ होने से पहले शुरू कर दिया गया है। ताकि माघ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को इलाहाबाद की खूबसूरत छवि नजर आए। दीवारों पर इलाहाबाद की गौरवगाथा, भगवान राम, सीता, खूबसूरत पक्षी, फूल, पैराणिक कथाएं, कहानियां, कंुभ का महत्व, भारद्वाज आश्रम, गंगा-यमुना संबंधित चित्र, मध्यकालिन इतिहास और स्वतंत्रता संग्राम, इलाहाबाद से जुड़े साहित्यकारों, महर्षियों से जुड़ी वाॅल पेंटिंग बनायी जा रही है। वाॅल पेंटिंग के लिए संगम क्षेत्र के साथ इलाहाबाद के अन्य जगाहों को भी चिन्हित किया जा चुका है।

संगम की ओर जाने वाले रास्तें में कई जगह भगवान राम, सीता, पक्षी, गंगा नदी की खूबसूरत वाॅल पेंटिंग बनाई जा चुकी है। जो लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रही है। इसके अलावा माघ मेला क्षेत्र में बने सरकारी विभाग की दीवारें भी धार्मिंक चित्रों, पेंटिंग का खूबसूरत रूप देख सकते हैं। कुछ लोग तो वाॅल पेंटिंग के साथ सेल्फी और फोटो भी खिचवा रहे हैं।

बनेगा इलाहाबाद का प्रवेश द्वार

हैदराबाद और जयपुर की तर्ज पर इलाहाबाद का प्रवेश द्वार वाली जगहों पर पहले चरण में ही कार्य प्रारंभ किया जाएगा। इसमंे सबसे पहले इलाहाबाद के प्रवेश मार्ग जैसे झूंसी की तरफ से शास्त्री ब्रिज, नैनी की ओर से यमुना पर बना नया व पुराना ब्रिज सहित अन्य जगहों पर बनाया जाएगा। प्रवेश द्वार बनाने को लेकर प्रशासन की ओर से पहले ही बैठक की जा चुकी है। इसे कंुभ मेला प्रारंभ होने से पहले ही तैयार कर लिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो