scriptयूपी टीईटी आवेदन की तारीख एक दिन बढ़ी, जानें नई डेट | Prayagraj UP TET application date extended one day | Patrika News
प्रयागराज

यूपी टीईटी आवेदन की तारीख एक दिन बढ़ी, जानें नई डेट

– एनआइओएस डीएलएड को हाई कोर्ट से मिली राहत- अंतिम तारीख अब 26 अक्टूबर हुई- परीक्षा निर्धारित तिथि 28 नवंबर को ही होगी

प्रयागराजOct 26, 2021 / 12:12 pm

Sanjay Kumar Srivastava

यूपी टीईटी आवेदन की तारीख एक दिन बढ़ी, जानें नई डेट

यूपी टीईटी आवेदन की तारीख एक दिन बढ़ी, जानें नई डेट

प्रयागराज. यूपी टीईटी 2021 आवेदन की अंतिम तारीख एक दिन बढ़ाकर 26 अक्टूबर कर दी गई। यूपी टीईटी 2021 के लिए राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआइओएस) से डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन (डीएलएड) प्रशिक्षितों को आवेदन का मौका नहीं दिया गया था। जिसके बाद इन डीएलएड प्रशिक्षितों ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। हाईकोर्ट ने सुनवाई के बाद विभाग को निर्देश दिए कि, इन अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र परीक्षा में शामिल किए जाए।
हाईकोर्ट कए नाराज अभ्यर्थी :- उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) सचिव संजय कुमार उपाध्याय ने शिक्षक पात्रता परीक्षा की तारीख 28 नवंबर घोषित कर सात अक्टूबर से आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कराई। आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर निर्धारित की गई। इसमें अवसर न मिलने पर एनआइओएस डीएलएड प्रशिक्षित कुछ अभ्यर्थियों ने परीक्षा में सम्मिलित करने की मांग को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट और लखनऊ खंडपीठ में अलग-अलग याचिकाएं दाखिल कर दीं। अलग-अलग सुनवाई करते हुए तीन याचिकाएं निस्तारित कर कोर्ट ने याचियों के आवेदन स्वीकार करने के आदेश दिए।
एक दिन बढ़ाने को मंजूरी मिली :- परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने शासन को नया प्रस्ताव भेजा, जिस पर शासन ने कोर्ट से राहत पाए याचियों का ही आवेदन स्वीकार करने के निर्देश दिए। इस बीच इलाहाबाद हाई कोर्ट ने एक अन्य याचिका का निस्तारण कर एनआइओएस डीएलएड सभी प्रशिक्षितों को राहत दे दी। आवेदन की अंतिम तिथि करीब थी, इस पर पीएनपी ने तिथि बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा। शासन ने अंतिम तिथि एक दिन बढ़ाने को मंजूरी दे दी।
28 नवंबर को होगी परीक्षा:- सचिव संजय कुमार उपाध्याय ने बताया कि अब 26 अक्टूबर तक आनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। आनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की तिथि एक दिन बढ़ाकर 27 अक्टूबर और आवेदन पूरा कर प्रिंटआउट लेने की तिथि भी एक दिन बढ़ाकर 28 अक्टूबर कर दी गई। इन अभ्यर्थियों का परीक्षाफल कोर्ट के निर्णय के अधीन होगा। 25 अक्टूबर तक जूनियर और उच्च प्राथमिक को मिलाकर करीब 18 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। परीक्षा निर्धारित तिथि 28 नवंबर को ही होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो