scriptआजीवन मान्य हुआ यूपीटीईटी का प्रमाण पत्र तो 21 लाख अभ्यर्थियों को होगा फायदा | UP TET Validity may extended till lifetime 21 lakh Candidate get Benif | Patrika News
प्रयागराज

आजीवन मान्य हुआ यूपीटीईटी का प्रमाण पत्र तो 21 लाख अभ्यर्थियों को होगा फायदा

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री ने संकेत दिये हैं क यूपी टीईटी की वैद्यता आजीवन करने पर मंथन चल रहा है।

प्रयागराजJun 06, 2021 / 08:03 pm

रफतउद्दीन फरीद

uptet

यूपीटीईटी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

प्रयागराज. केन्द्र सरकार के शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के प्रमाण पत्र को आजीवन मान्य करने के बाद अभ्यर्थियों में खुशी है। इसी तर्ज पर अगर उत्तर प्रदेश में एनसीटीई (राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद) का अनुपालन होता है तो प्रदेश के 21 लाख अभ्यर्थियों को इसका फायदा मिलेगा। केन्द्र की तर्ज पर राज्य में कराई जाने वाले यूपीटीईटी में अब तक 21 लाख अभ्यर्थी उत्तीर्ण हो चुके हैं। पर ये अब भी उस शर्त से बंधे हैं जिसके तहत ये प्रमाण पत्र पांच साल के लिये ही मान्य होता है। ऐसे में अगर यूपीटीईटी को भी आजीवन मान्यता मिल जाती है तो अभ्यर्थियों को पांच साल की बाध्यता से मुक्ति मिलेगी और अभ्यर्थियों का दबाव भी कम होगा।


इस दिशा में भी सरकार की ओर से सकारात्मक संकेत मिले हैं। सूबे के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डाॅ. सतीश द्विवेदी के अनुसर राज्य सरकार भी इसपर मंथन कर रही है। अब अगर सबकुछ सकारात्मक रहा और सरकार इसके लिये तैयार हो जाती है तो अभ्यर्थियों की मुश्किल आसान होगी।


बताते चलें कि प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक बनने के लिये टीईटी यानि शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करना बेहद जरूरी है। जिसके पास केन्द्र या यूपी टीईटी प्रमाण पत्र होगा वही प्राथमिक स्कूलों की शिक्षक भर्ती में आवेदन कर सकता है। न सिर्फ ये बल्कि बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों शिक्षकों के प्रमोशन में भी हाईकोर्ट ने इस सर्टिफिकेट को बेहद अहम बताया है। यही वजह है कि टीईटी करने वाले अभ्यर्थियों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है। नए अभ्यर्थियों के साथ ही वो अभ्यर्थी भी आवेदन करते हैं जिनके प्रमाण पत्र की वैधता अवधी पूरी हो चुकी होती है।

Home / Prayagraj / आजीवन मान्य हुआ यूपीटीईटी का प्रमाण पत्र तो 21 लाख अभ्यर्थियों को होगा फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो