scriptWeather Alert: अगले 3 घंटों में इन 24 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट, 80-90 की रफ्तार से यूपी की ओर बढ़ रहे दो नए पश्चिमी विक्षोभ | Weather alert strong thunderstorm-rain in 24 districts of UP | Patrika News
प्रयागराज

Weather Alert: अगले 3 घंटों में इन 24 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट, 80-90 की रफ्तार से यूपी की ओर बढ़ रहे दो नए पश्चिमी विक्षोभ

Weather Alert: उत्तर प्रदेश में मौसम का उलटफेर जारी है। मौसम विभाग ने आज यूपी के 24 जिलों में तेज आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें ज्यादातर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिले हैं। नॉर्थ पाकिस्तान और एमपी में बने पश्चिमी विक्षोभ के चलते ऐसा अनुमान लगाया गया है।

प्रयागराजJun 04, 2023 / 08:03 am

Vishnu Bajpai

Weather alert strong thunderstorm-rain in 24 districts of UP
Weather Alert: उत्तर प्रदेश में मौसम का उलटफेर जारी है। मौसम विभाग ने आज यूपी के 24 जिलों में तेज आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें ज्यादातर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिले हैं। नॉर्थ पाकिस्तान और एमपी में बने पश्चिमी विक्षोभ के चलते ऐसा अनुमान लगाया गया है। आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि नॉर्थ पाकिस्तान में बना पश्चिमी विक्षोभ 80-90 की रफ्तार से पश्चिमी हिमालय की ओर बढ़ रहा है। इससे अगले कुछ घंटो में यूपी के 24 जिलों में झमाझम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान 80-90 की रफ्तार से अंधड़ चलने की संभावना है। उन्होंने लोगों से सुरक्षित रहने की अपील की है।
इसलिए यूपी पश्चिम हिस्से में हो रही ज्यादा बारिश
कानपुर की CSA यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पश्चिमी हिमालय की ओर बढ़ रहा है। इससे चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे पंजाब पर बना हुआ है। वहीं, चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर बना है।
यह भी पढ़ें

सामान्य किसान के घर जन्मे बृजभूषण शरण सिंह कैसे बने करोड़पति, पढ़िए इनकी पूरी कुंडली

इसके अलावा एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्सों पर बना है। यानी, चौतरफा मौसमी बदलाव का इफेक्ट यूपी में हो रहा है। जून महीने में बारिश का दौर और बढ़ सकता है। हालांकि, वेस्ट यूपी में इसका ज्यादा असर देखने को मिलेगा।
इन 24 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग की तरफ से सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, बागपत, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, हाथरस, एटा, कासगंज, औरैया, मैनपुरी में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Hindi News/ Prayagraj / Weather Alert: अगले 3 घंटों में इन 24 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट, 80-90 की रफ्तार से यूपी की ओर बढ़ रहे दो नए पश्चिमी विक्षोभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो