scriptअलवर की आलिया है प्रतिभा की धनी, 8 साल की उम्र में दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाती है, टेलिस्कॉप से खींचती है तारों के चित्र | alia gupta 8 year old girl of alwar teaches students of 10th class | Patrika News
अलवर

अलवर की आलिया है प्रतिभा की धनी, 8 साल की उम्र में दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाती है, टेलिस्कॉप से खींचती है तारों के चित्र

alia gupta of alwar : अलवर की 8 वर्षीय आलिया गुप्ता दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को आसानी से पढ़ा रही है। आलिया को तारों के फोटो खींचने का भी शौक है।

अलवरJul 18, 2019 / 06:03 pm

Lubhavan

alia gupta 8 year old girl of alwar teaches students of 10th class

अलवर की आलिया है प्रतिभा की धनी, 8 साल की उम्र में दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाती है, टेलिस्कॉप से खींचती है तारों के चित्र

अलवर. alia gupta of alwar : प्रतिभा जन्मजात और प्रकृति प्रद्धत होती है जिसका जीता जागता उदाहरण 8 वर्षीय आलिया गुप्ता है। आलिया अपनी उम्र की सीमा से आगे की कक्षा की सभी किताबों के प्रश्नों के उत्तर मिनटों में दे देती है। कक्षा तीसरी में पढ़ते हुए कक्षा दसवीं के लिए स्कूल में हुआ प्री बोर्ड पास कर लिया। वह अंतरिक्ष के तारों का अध्ययन कर उनके फोटो खींचती है। उसे पूरी-पूरी रात जागकर उनकी दुर्लभ फोटो खींचने का शौक है। वह कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षा देना चाहती है जिसके लिए सीबीएसई ने इसकी उम्र कम होने के कारण इसे परीक्षा दिलाने से इनकार कर दिया है। अभिभावकों ने राज्य के शिक्षा मंत्री गोविन्द डोटासरा से मुलाकात कर आलिया को कक्षा दसवीं की परीक्षा राजस्थान बोर्ड से करवाने की अनुमति देने की गुहार लगाई है। शिक्षा मंत्री ने यह पत्र शिक्षा निदेशक को भेजा है जिस पर कार्रवाई होनी है।
9 वर्षीय आलिया गुप्ता के पिता अमित गुप्ता व मां अनुराधा गुप्ता का कहना है कि जब आलिया पहली कक्षा में पढ़ रही थी तो वह आसमान की ओर देखकर तारों के नाम बता देती थी। हम इसकी प्रतिभा को समझ नहीं पाए। लेकिन जब वह स्कूल जाने लगी तो वह अपनी किताबों को पूरा करने के बाद अगली कक्षा की किताबें मांगकर ले आती थी और उन्हें पढकऱ हर कर देना मामूली बात थी।
alia gupta 8 year old girl of alwar teaches students of 10th class
यह पिछले 5 वर्षों से रात के समय उठकर तारा मंडल का अध्ययन कर रही है। इसे खगोलीय ज्ञान का बहुत शौक है। जब हमें इसकी प्रतिभा का पता लगा तो इसके लिए टेलोस्कोप व कैमरे खरीद कर लाए। ये पिछले दो वर्षों से एस्ट्रोनोमी ओलम्पियाड में शत प्रतिशत अंक ला रही है। इसने खगोलीय ज्ञान के लिए फोटोग्राफी सहित इनकी गणना के कई महत्वपूर्ण कोर्स ऑनलाइन की पास कर लिए है। यह आकाशीय गणना के लिए डीएसएलआर कैमरे से फोटो लेती है जिसकी गणना करना भी इसे आता है। इसे इन तारों से बहुत प्रेम है और यह भविष्य में खगोल शास्त्री बनना चाहती है। वह तारों के मूवमेंट को फोटो में आसानी से बताती है। वह रात को छत पर जाकर कई घंटो तक फोटोग्राफी करती है।
alia gupta 8 year old girl of alwar teaches students of 10th class
दसवीं कक्षा के बच्चों को आसानी से पढ़ाती है-

आलिया ने पिछले साल तीसरी कक्षा में पढ़ते हुए अलवर शहर के माउंट लिटरा जी स्कूल में हुई प्री बोर्ड परीक्षा दी तो इसमें इसने अच्छे अंक प्राप्त किए। स्कूल के प्रिसीपल केडी गुप्ता ने कहा है कि आलिया शुरू से ही प्रतिभाशाली है जो दसवीं कक्षा के सभी प्रश्न पत्र तो आसानी से हल कर लेती है। वह अब कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों को अपने यू टयूब चैनल के माध्यम से आसानी से पढ़़ाती है। वह एक टॉपिक को लेकर विद्यार्थियों को टिप्स देती है। उसका यह अंग्रेजी व हिन्दी में पढ़ाने का ढंग देश व विदेशी विद्यार्थियों का भा रहा है।
आलिया विज्ञान की कठिन से कठिन प्रतियोगिता में भाग लेकर पुरस्कार लेती है। वह कक्षा दसवीं और बड़ी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन टेस्ट की परीक्षा देती है जिसे पास करे लेती है। उसे कोई कठिनाई होती है तो वह अपने सवालो को हल करने शिक्षक के पास जाकर हल करती है।
कॅरियर प्वाइंट के अलवर सेंटर हैड अशोक केसवानी का कहना है कि आलिया बहुत प्रतिभाशाली है जो कक्षा दसवीं से बड़ी कक्षाओ के प्रश्नों को भी आसानी से हल कर सकती है। वह आसानी से कक्षा दसवीं की परीक्षा पास कर सकती है। इसके लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को इसे कक्षा दसवीं की परीक्षा देने की अनुमति देनी चाहिए। उसे खगोलीय ज्ञान भी प्रकृति प्रदत्त है जो दूसरे बच्चों में नहीं मिलता है।

Home / Alwar / अलवर की आलिया है प्रतिभा की धनी, 8 साल की उम्र में दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाती है, टेलिस्कॉप से खींचती है तारों के चित्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो