शादी के सीजन से पहले अलवर में लगातार बढ़ रहे कोरोना के केस, 271 नए पॉजिटिव मिले

अलवर जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या फिर से बढ़ने लगी है। जिले में रविवार को 271 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं।

By: Lubhavan

Published: 22 Nov 2020, 11:13 PM IST

अलवर. दीपावली पर्व के दौरान बाजार में भीड़ और कोरोना को हल्के में लेना अब भारी पड़ रहा है। जिले में फिर से कोरोना का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। रविवार को जिले में 271 नए कोरोना पॉजिटिव मिले। वहीं राजगढ़ निवासी 71 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई। जिले में अब कोरोना के मरीजों का आंकड़ा 18 हजार 219 हो गया है। जिनमें से एक्टिव केस 850 हैं। अभी तक 71 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी मीना ने बताया कि जिले के 271 पॉजिटिव में से सबसे अधिक अलवर शहर में 149 पॉजिटिव मिले हैं। इसके बाद भिवाड़ी में 40, बहरोड़ में 12, खेरली में 8, शाहजहांपुर और मुंडावर में 10-10 , किशनगढ़बास और मालाखेड़ा में 8-8, रामगढ़ में 7, राजगढ़ में 5, लक्ष्मणगढ़ में 4, रैणी में 3, थानागाजी में 2, कोटकासिम और तिजारा में एक-एक कोरोना पॉजिटिव मिला है।

अलवर शहर बना हुआ है हॉटस्पॉट

जिले के कोरोना का हॉटस्पॉट अलवर शहर बना हुआ है। जिले के कुल पॉजिटिव में से 50 प्रतिशत से अधिक कोरोना पॉजिटिव अलवर शहर से मिल रहे हैं। पिछले पांच दिनों में अकेले अलवर शहर से 472 मरीज मिल चुके हैं। दीपावली पर मुख्य बाजारों में भीड़ के बाद अचानक से शहर में पॉजिटिव मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है।
वहीं नए मरीजों की संख्या रिकवरी से काफी अधिक है। जिले में रविवार को 118 मरीज कोरोना से ठीक हुए लेकिन 271 नए पॉजिटिव आ गए।

होम आइसोलेशन में 737 मरीज, यही बड़ी चुनौती

चिकित्सा विभाग की ओर से अधिकांश कोरोना पॉजिटिव मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा हुआ है। कुल 850 एक्टिव केस में से 737 मरीज होम आइसोलेट हैं। इन मरीजों का अस्पताल में भर्ती ना होना सुनने में तो राहत की बात लगती है। लेकिन असल में इनके संपर्क में आने वाले अन्य सदस्य खुले आम बाजारों में घूम रहे हैं। जो की असल में साइलेंट स्प्रेडर हैं। कोरोना के लक्षण नहीं होने पर वे तो बेफिक्र रहते हैं। लेकिन जाने-अनजाने में इनके संपर्क में आने वाले लोग संक्रमित हो रहे हैं। वहीं कोविड अस्पताल में 98 मरीज भर्ती हैं। इनमें से 8 मरीज वेंटिलेटर पर हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी बढ़ रहा खतरा

दीपावली के बाद अलवर व अन्य शहरी क्षेत्रों में कोरोना विस्फोट जारी है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र भी संक्रमण से अछूते नहीं रहे हैं। प्रतिदिन स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट में ग्रामीण क्षेत्रों में भी पॉजिटिव की संख्या बढ़ी है। अब दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्र भी कोरोना संक्रमण से अछूते नहीं रहे हैं।

संक्रमण में अलवर जिला प्रदेश में तीसरे पायदान पर

कोरोना संक्रमण के मामले रविवार को अलवर जिला प्रदेश में तीसरे पायदान पर रहा। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार इस दिन जयपुर में 603, जोधपुर में 414, अलवर में 271, कोटा में 240, अजमेर में 210, उदयपुर में 184 व भीलवाड़ा में 131, बीकानेर में 93 कोरोना पॉजिटिव सामने आए हैं।

coronavirus
Lubhavan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned