scriptअलवर में 19 अप्रेल को चुनाव नामांकन प्रक्रिया 20 मार्च से | Election nomination process in Alwar on 19th April from 20th March | Patrika News
अलवर

अलवर में 19 अप्रेल को चुनाव नामांकन प्रक्रिया 20 मार्च से

लोकसभा चुनाव का बिगुल बजा…

अलवरMar 17, 2024 / 06:05 pm

mohit bawaliya

अलवर में 19 अप्रेल को चुनाव नामांकन प्रक्रिया 20 मार्च से

आचार संहिता लगने के बाद नगर निगम की टीम शहर में लगे बैनर हटाते।

लोकसभा चुनाव का बिगुल बज गया। निर्वाचन विभाग भी पूरे एक्शन में आ गया। अलवर में चुनाव 19 अप्रेल को होंगे। 4 जून को मतगणना होगी। चुनाव के लिए 20 मार्च से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जो 27 मार्च तक चलेगी। आचार संहिता लगने के बाद प्रशासन ने शहर व कस्बों में लगे होर्डिंग, बैनर हटाने शुरू कर दिए हैं। नेताओं की सरकारी गाडिय़ां भी जमा हो गई हैं। सरकारी सेवाएं भी नहीं मिलेंगी। आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें कंट्रोल रूम के अलावा सी-विजिल एप के जरिए आएंगी, जिनका हल प्रशासन को 24 घंटे में करना होगा।

50 हजार से ज्यादा के नोट लेकर जाएं तो सुबूत भी साथ रखें

 चुनाव में नोट पानी की तरह न बहाए जाएं। ऐसे में 50 हजार से अधिक रुपए जिस भी व्यक्ति के पास मिलेंगे उन्हें उसका सबूत देना होगा। अन्यथा पैसे जब्त कर लिए जाएंगे। अवैध शराब की पकड़ भी शुरू हो गई है। इन दोनों कार्य के लिए प्रशासन की ओर से 35 टीमें लगाई गई हैं। 25 से ज्यादा जगहों पर नाके बनाए गए हैं। वीडियो कैमरे इस बार टीम को उपलब्ध कराए गए हैं। विधानसभा चुनाव में कई जगहों पर कैमरे नहीं मिले थे। एडीएम द्वितीय परसराम मीणा का कहना है कि नोट जब्त करने के बाद भी लोग यदि उस रकम का सबूत देते हैं तो वह रकम कमेटी के जरिए छोड़ दी जाएगी।

यहां करें शिकायत

नगर निगम की अतिक्रमण ङ्क्षवग शनिवार की शाम आचार संहिता लगते ही सक्रिय हो गई। प्रमुख मार्गों से होर्डिंग, बैनर हटाने शुरू कर दिए। नगर परिषद भिवाड़ी, बहरोड़ के अलावा नगर पालिकाओं में भी ये अभियान शुरू हो गया है। 48 घंटे में सभी होर्डिंग-बैनर हटाने होंगे। आचार संहिता उल्लंघन से जुड़ी शिकायतों के लिए मिनी सचिवालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिसका नंबर 0144-2338000 है। ये कंट्रोल रूम 24 घंटे कार्य करेगा। खबरों की निगरानी के लिए मीडिया सेल खोला गया है।

इनकी गाड़ी होगी जमा

 मेयर, जिला प्रमुख, सरस डेयरी चेयरमैन, पंचायत समितियों के प्रधान, नगरपालिकाओं के अध्यक्षों को दी गई सरकारी गाडिय़ां जमा होने लगी हैं।

ये है चुनाव कार्यक्रम
नामांकन : 20 मार्च
नामांकन की आखिरी तिथि : 27 मार्च
नामांकन पत्रों की जांच : 28 मार्च
नाम वापसी: 30 मार्च
चुनाव : 19 अप्रेल
मतगणना : 4 जून
आचार संहिता का शत-प्रतिशत पालन करवाया जाएगा। जहां से भी शिकायतें मिलेंगी तो उनका निराकरण तुरंत होगा। कंट्रोल रूम खुल गया है। नोट से लेकर शराब जब्ती के लिए टीमें लगा दी गई हैं। चुनाव की तैयारियां पुख्ता हैं।
– आशीष गुप्ता, जिला निर्वाचन अधिकारी

Hindi News/ Alwar / अलवर में 19 अप्रेल को चुनाव नामांकन प्रक्रिया 20 मार्च से

ट्रेंडिंग वीडियो