scriptInnovation: Every teacher adopted one student and took the responsibil | नवाचार: प्रत्येक शिक्षक ने एक-एक विद्यार्थी को गोद लेकर उठाई पढ़ाई की जिम्मेदारी | Patrika News

नवाचार: प्रत्येक शिक्षक ने एक-एक विद्यार्थी को गोद लेकर उठाई पढ़ाई की जिम्मेदारी

locationअलवरPublished: Jan 20, 2024 11:53:18 pm

Submitted by:

mohit bawaliya

सरकारी स्कूल के मास्साब कर रहे नवाचार

नवाचार: प्रत्येक शिक्षक ने एक-एक विद्यार्थी को गोद लेकर उठाई पढ़ाई की जिम्मेदारी
नवाचार: प्रत्येक शिक्षक ने एक-एक विद्यार्थी को गोद लेकर उठाई पढ़ाई की जिम्मेदारी
जिले के एक सरकारी विद्यालय के शिक्षकों ने नवाचार कर अन्य शिक्षकों के लिए मिसाल कायम करने का काम किया है। नौगांवा कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बहादुरपुर में शिक्षक अपने विद्यालय में अध्यनरत विद्यार्थियों में से एक विद्यार्थी को गोद लेकर उसका आर्थिक सम्बलन का काम कर रहे है। विद्यालय में करीब 27 का स्टाफ है। सभी ने एक-एक विद्यार्थी को गोद लेकर सत्र पर्यंत आर्थिक सम्बलन करने का निश्चय किया है। सत्र के दौरान विद्यार्थियों को आने वाली किसी भी आर्थिक समस्या का समाधान गोद लेने वाला शिक्षक करेगा। इससे अभिभावकों, कस्बे एवं शिक्षा विभाग में एक सकारात्मक संदेश जाएगा। इसके पश्चात अन्य विद्यालयों के शिक्षक भी इसके आधार पर आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को मदद प्रदान कर अपना दायित्व बोध का निर्वहन करेंगे। विद्यालय के प्रधानाचार्य मेहताब ङ्क्षसह चौधरी ने बताया कि समस्त स्टाफ ने उनकी प्रेरणा से यह अनुकरणीय कार्य करने का निश्चय किया है। शिक्षकों की इस पहल से गांव के अभिभावकों ने अच्छी पहल बताया है, जिससे आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को संबल मिलेगा ।

इन बच्चों को लिया गोद

इस नवाचार के तहत प्रधानाचार्य मेहताब ङ्क्षसह ने कक्षा पांच के केशव, उप प्रधानाचार्य कमलकांत जैन ने कक्षा बारह के मुकेश, संजय कुमार छाछिया ने कक्षा सात के नितिन व कक्षा छह के सद्दाम, प्रशांत उपाध्याय ने कक्षा ग्यारह की अंजलि, व्याख्याता प्रदीप मित्तल ने कक्षा बारहवीं की नताशा, मोहर ङ्क्षसह ने बारहवीं के मलकीत, रामफल यादव ने बारहवीं के कुलदीप, हजारीलाल मीणा ने दसवीं के मुबारक खान, अखिलेश कुमार ने बारहवीं के हामिद, सत्येंद्र कुमार मीणा ने ग्यारहवीं के दीपेश, वरिष्ठ अध्यापक भगवान सहाय सैनी ने ग्यारहवीं के फरीद खान, अशोक शर्मा ने दसवीं के कृष, कन्हैयालाल ने नवी के प्रकाश, अध्यापिका अंजना कुमारी ने आठवीं के चेतन, राजेश कुमार वर्मा ने सातवी के विकास, अंजू गुप्ता ने पांचवी के अक्षय, विशाल जांगिड़ ने सातवी के विश्वेंद्र, महेश पंचायत शिक्षक ने छठी के जितेंद्र, राजेंद्र प्रसाद वर्मा वशाशि ने बारहवीं के मुकुल, कंप्यूटर अनुदेशक मोनिका यादव ने बारहवीं के खेतान, सहायक कर्मी ङ्क्षप्रस डंग ने दूसरी की मनीषा को आर्थिक रूप से सम्बलन प्रदान करने का निश्चय किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो