scriptनवाचार…विद्यार्थियों को अब कॉल के माध्यम से मिलेगा समस्याओं से छुटकारा | Innovation...Students will now get relief from problems through calls | Patrika News
अलवर

नवाचार…विद्यार्थियों को अब कॉल के माध्यम से मिलेगा समस्याओं से छुटकारा

हजारों विद्यार्थियों को राहत

अलवरMar 10, 2024 / 07:02 pm

Pradeep

नवाचार...विद्यार्थियों को अब कॉल के माध्यम से मिलेगा समस्याओं से छुटकारा

नवाचार…विद्यार्थियों को अब कॉल के माध्यम से मिलेगा समस्याओं से छुटकारा

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को राहत दी है। वह आने वाली समस्याओं और शंकाओं के समाधान के लिए ऑन कॉल विषय विशेषज्ञों से संपर्क कर मार्गदर्शन ले सकेंगे। विद्यार्थियों को एक कॉल करना होगा या विभाग की मेल पर एक मेल करना होगा। उनकी शंकाओं का समाधान तुरंत किया जाएगा। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने 47 विषय विशेषज्ञों का पैनल तैयार किया है। बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे परीक्षार्थी बीकानेर शिक्षा निदेशालय में स्थापित कंट्रोल रूम और मेल करके अपनी समस्या बता सकेंगे। विभाग की ओर से दो बजे तक मिली समस्याओं का उसी दिन शाम तक समाधान कर दिया जाएगा।
विषय विशेषज्ञ इस प्रकार से करेंगे कार्य, इन विषयों को किया शामिल
विद्यार्थियों के लिए हर विषय के विशेषज्ञ को ऑन कॉल रहेंगे। जैसे ही कोई परीक्षार्थी अपनी समस्या के लिए कॉल या मेल करेगा, वैसे ही उसे कंट्रोल रूम से संबंधित विषय विशेषज्ञ को भेज दिया जाएगा। विषय विशेषज्ञ उसी दिन शाम तक इसका समाधान कर संबंधित परीक्षार्थी को भेजेंगे। साथ ही विभागीय वेबसाइट तथा शिक्षा विभाग के चैनल पर भी उसे अपलोड कर दिया जाएगा, ताकि अन्य परीक्षार्थी भी उसे देख सकें। जिन 47 विषय विशेषज्ञों के पैनल को ऑन कॉल तैयार रहने को कहा गया है। उनमें ङ्क्षहदी, अर्थशास्त्र, रसायन विज्ञान, राजनीति विज्ञान, विज्ञान, भूगोल, इतिहास, संस्कृत, गणित, जीव विज्ञान, अंग्रेजी, राजस्थानी साहित्य, भौतिक विज्ञान के व्याख्याता तथा वरिष्ठ अध्यापक शामिल हैं।
सीडीईओ, डीईओ, पीईईओ को जारी किए आदेश
माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक आशीष मोदी ने सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, सभी पीईईओ-यूसीईईओ को आदेश जारी किए हैं कि परीक्षा में बैठने वाले हर विद्यार्थी तक यह जानकारी पहुंचे, ताकि विद्यार्थियों को सवालों में आने वाली परेशानी को कम किया जा सके।

इनका कहना है
शिक्षा विभाग की ये पहल बहुत अच्छी है। बोर्ड परीक्षाओं के दौरान विद्यार्थी न तो स्कूल जा सकता है और न ही शिक्षक के पास। ऐसी स्थिति में विद्यार्थियों को सवालों में आने वाली समस्याओं से ऑन कॉल से ही छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग ने टीम गठित की हैं।
-भूपङ्क्षसह नरुका, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी, अलवर।

Home / Alwar / नवाचार…विद्यार्थियों को अब कॉल के माध्यम से मिलेगा समस्याओं से छुटकारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो