script19 शराब फैक्ट्रियों को बंद करने की याचिका पर एनजीटी का नोटिस | Patrika News
अलवर

19 शराब फैक्ट्रियों को बंद करने की याचिका पर एनजीटी का नोटिस

अलवर और खैरथल-तिजारा जिले में चल रही 19 शराब और बीयर फैक्ट्री को बंद करने की याचिका पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने नोटिस जारी किया है। एनजीटी ने 4 सप्ताह में सभी पक्षों से जवाब मांगा है। एक कमेटी का भी गठन किया है जो इन फैक्ट्रियों का मौका-मुआयना करने के बाद छह सप्ताह में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी।

अलवरJun 02, 2024 / 11:15 am

Umesh Sharma

अलवर।

अलवर और खैरथल-तिजारा जिले में चल रही 19 शराब और बीयर फैक्ट्री को बंद करने की याचिका पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने नोटिस जारी किया है। एनजीटी ने 4 सप्ताह में सभी पक्षों से जवाब मांगा है। एक कमेटी का भी गठन किया है जो इन फैक्ट्रियों का मौका-मुआयना करने के बाद छह सप्ताह में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। आरटीआई कार्यकर्ता हैदर अली की याचिका पर एनजीटी ने यह आदेश जारी किया है। वर्तमान में 6 शराब एवं बीयर की फैक्ट्री अलवर तहसील और 13 फैक्ट्री खैरथल-तिजारा व बहरोड़ जिले में चल रही हैं। मामले की सुनवाई के लिए अगली तारीख 2 सितंबर 2024 तय की गई है।
इन सभी पक्षों को दिया नोटिस

एनजीटी की ओर से क्षेत्रीय कार्यालय केंद्रीय भूजल प्राधिकरण जयपुर, राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड जयपुर, जिला आबकारी अधिकारी अलवर, जिला आबकारी अधिकारी उत्पादन इकाइयां बहरोड और 19 शराब बीयर की फैक्ट्रियों को नोटिस दिया गया है। इन सभी को 4 सप्ताह में जवाब पेश करना है।
इन विभागों की कमेटी बनाई

एनजीटी ने एक संयुक्त समिति का गठन किया है। इसमें केंद्रीय भूजल प्राधिकरण जयपुर, अलवर कलेक्टर और सदस्य सचिव, राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एक-एक प्रतिनिधि को शामिल किया गया है। यह कमेटी मौका-मुआयना करेगी और एक रिपोर्ट तैयार कर छह सप्ताह में एनजीटी को पेश करेगी। याचिकाकर्ता की ओर से एक सप्ताह के भीतर इस कमेटी को सभी दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे।
यह भी पढ़ें
-

फिल्म रेटिंग के काम झांसा देकर बैंककर्मी की पत्नी से 1.20 करोड़ ठगे

पानी का अति दोहन कर रही हैं फैक्ट्रियां

हैदर अली ने याचिका में लिखा है कि अलवर, खैरथल-तिजारा और कोटपूतली-बहरोड़ जिले में आमजन बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं। वहीं, 19 शराब-बीयर की फैक्ट्री पानी का अति दोहन कर रही हैं। भूजल विभाग अलवर की आरटीआई में सामने आया कि अलवर जिले में संपूर्ण 14 पंचायत समिति (जिसमें पूर्व में बहरोड़ भी साथ में थी) अति दोहित डार्क जोन में थीं। इसके बाद बाद भी अधिकांश भूमिगत पानी शराब व बीयर फैक्ट्रियां खींच रही हैं। प्रदेश के कुल शराब उत्पादन का 60.31 प्रतिशत अकेले अलवर जिले में हो रहा है। अलवर, बहरोड़, नीमराणा, शाहजहांपुर एवं भिवाड़ी क्षेत्र में अभी 21 शराब व बीयर फैक्ट्रियां हैं। जितना पानी ये उपयोग में ले रही है, उतने पानी से अलवर शहर की जनता को कई महीनों तक पानी आपूर्ति किया जा सकता है। इनमें ज्यादातर फैक्ट्रियों के पास बोरवेल की एनओसी नहीं है। जिनके पास एनओसी है, वहां भी आवश्यकता से ज्यादा बोरवेल चल रहे हैं।

Hindi News/ Alwar / 19 शराब फैक्ट्रियों को बंद करने की याचिका पर एनजीटी का नोटिस

ट्रेंडिंग वीडियो