scriptकांग्रेस पार्टी विधानसभा चुनावों में टिकट को लेकर ला रही नया फार्मूला, इन बड़े नेताओं को झेलनी पड़ सकती है निराशा | Rajasthan election : Congress party new formula in upcoming election | Patrika News
अलवर

कांग्रेस पार्टी विधानसभा चुनावों में टिकट को लेकर ला रही नया फार्मूला, इन बड़े नेताओं को झेलनी पड़ सकती है निराशा

राजस्थान विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी के टिकट वितरण में नए फार्मूले के संकेत ने बड़े नेताओं को झटका दिया है।

अलवरJun 20, 2018 / 08:28 am

Prem Pathak

Rajasthan election : Congress party new formula in upcoming election

कांग्रेस पार्टी विधानसभा चुनावों में टिकट को लेकर ला रही नया फार्मूला, इन बड़े नेताओं को झेलनी पड़ सकती है निराशा

अलवर. कांग्रेस में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर टिकट वितरण के नए फार्मूले की सुगबुगाहट से कुछ नेताओं की टिकट की आस बढ़ेगी तो कई नेताओं को निराशा भी झेलनी पड़ सकती है।

कांग्रेस के उच्च स्तरीय नेताओं की गत दिनों हुई चुनावी मंत्रणा में इस बार विधानसभा चुनाव में टिकट वितरण के लिए नए फार्मूले पर चर्चा हुई। इसमें लगातार दो बार चुनाव हार चुके एवं गत विधानसभा चुनाव में 30 हजार से ज्यादा से मात खाए पार्टी नेताओं के इस बार टिकट नहीं देने पर विचार किया गया। हालांकि इस फार्मूले पर अभी नीतिगत निर्णय नहीं हुआ है। प्रदेश में विधानसभा चुनाव में महज पांच महीने का समय बचा है।
ऐसे में प्रमुख राजनीतिक दलों ने चुनावी तैयारियों को अंजाम देना शुरू कर दिया है। इस बार प्रदेश में सत्ता का सपना संजो रही कांग्रेस टिकट वितरण से लेकर चुनाव प्रचार की रणनीति बनाने पर खास ध्यान दे रही है। इस सम्बन्ध में पिछले दिनों दिल्ली में कांग्रेस के प्रदेश स्तरीय बड़े नेताओं की राष्ट्रीय अध्यक्ष से चर्चा भी हो चुकी है।
फॉर्मूले से कांग्रेस का गणित गड़बड़ाने के आसार

आगामी विधानसभा चुनाव में टिकट वितरण प्रस्तावित फार्मूले को लागू करने से जिले में कांग्रेस का चुनावी गणित गड़बड़ाने की संभावना है। कारण है कि पार्टी के ज्यादातर वरिष्ठ व कदावर नेता फार्मूले में अटके हैं। ये वरिष्ठ नेता ही पिछले चुनावों में पार्टी के प्रमुख चेहरा रहे हैं। फार्मूले में अटक इन नेताओं के टिकट कटते हैं तो पार्टी के समक्ष ऊहापोह की स्थिति बन सकती है। पार्टी को अचानक ही नए चेहरों की तलाश करनी पड़ेगी। ऐसे में टिकट को लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं में खींचतान की आशंका भी है।
अभी तक बड़े चेहरों के चलते पार्टी को ऐसी समस्या से नहीं जूझना पड़ता था। वहीं ज्यादातर सीटों पर नए चेहरों पर दांव लगाना भी आसान नहीं है। कारण है कि पार्टी के लिए अलवर जिला राजनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है। गत एक दशक से विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की स्थिति जिले में ज्यादा बेहतर नहीं रह सकी है। ऐसे में सत्ता का सपना संजो रही कांग्रेस के लिए अलवर जिले की 11 सीटें अहम मानी जा रही हैं।

Home / Alwar / कांग्रेस पार्टी विधानसभा चुनावों में टिकट को लेकर ला रही नया फार्मूला, इन बड़े नेताओं को झेलनी पड़ सकती है निराशा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो