scriptगृह मंत्री ने नक्सलियों से कहा – हिंसा छोड़ो, हमसे जुड़ो, चलो वीडियो कॉल पर बात करते हैं | Home Minister told Naxalites - Leave violence, join us, let's talk on video call | Patrika News
रायपुर

गृह मंत्री ने नक्सलियों से कहा – हिंसा छोड़ो, हमसे जुड़ो, चलो वीडियो कॉल पर बात करते हैं

CG Lok sabha Election 2024: नक्सलियों का सर्वाधिक मूवमेंट महाराष्ट्र के गढ़चिरौली, ओडिशा के मलकानगिरी, आंध्रा के अल्लूरी सीतारमा राजू जिले से जुड़ी हुई है।

रायपुरApr 30, 2024 / 11:19 am

Shrishti Singh

Chhattisgarh Govt wil talk with naxalies in video call

Lok Sabha Election 2024: सुकमा नक्सली और जवानों के बीच मुठभेड़ पर डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने कहा, ईश्वर से प्रार्थना है कि सुखद समाचार हो। बातचीत का रास्ता अपनाया जाए। नक्सलियों को समझना होगा कि बंदूक से अस्पताल, स्कूल नहीं बनते।

यह भी पढ़ें

आरक्षण, आदिवासी और गरीबी का उठाया मुद्दा, 5 बिंदुओं में समझिए राहुल गांधी के भाषण का सार

शर्मा ने कहा, जल, जंगल, जमीन उनका है वे कहते हैं, तो चर्चा कर फाइनल कर लें। ऐसे ही पहल की जा सकती है। वे वीडियो कॉल पर ही बात कर लें। नक्सलियों के लिए पुनर्वास की अच्छी नीति हम लेकर आएंगे, उसकी घोषणा जल्द होगी, जो भी मुख्यधारा से जुड़ना चाहें उनका स्वागत है। वहीं उन्होंने कांग्रेस के स्टार प्रचारकों के छत्तीसगढ़ दौरे पर कहा, स्टार प्रचारक जरूर आएंगे। हमारे तरफ से भी अनवरत आ रहे हैं। हम लोगों ने प्रारंभ से लेकर इसे जारी रखा है। कांग्रेस अभी नींद से जागे होंगे।

पूर्व सीएम पर साधा निशाना

पूर्व सीएम भूपेश बघेल के प्रचार अभियान पर डिप्टी सीएम ने कहा, कांग्रेस ने भूपेश बघेल के नेतृत्व में पहले भी चुनाव लड़ा था और हार गए थे। बहुत से उनके चुनाव के वादे पूरे नहीं हुए थे। बहुत आपराधिक कृत्य सामने आए थे। इसलिए जनता ने उन्हें नकार दिया।

दक्षिण बस्तर पर फोकस


नक्सलियों के सर्वाधिक प्रभावित दक्षिण बस्तर के बीजापुर, सुकमा, दंतेवाड़ा के साथ ही माढ़ इलाके को टारगेट में रखा गया है। इसमें से बीजापुर, सुकमा और दंतेवाड़ा जिले की सीमा आंध्रप्रदेश, तेंलगाना, महाराष्ट्र और ओडिशा राज्य से जुड़ा हुआ है।
वहीं अबूझमाड़ की सीमा महाराष्ट्र से जुड़ी हुई है। इसे देखते हुए चारों राज्यों में तैनात नक्सल ऑपरेशन से जुडे़ हुए अधिकारियों के साथ बैठकर घेरेबंदी की जाएगी। नक्सलियों का सर्वाधिक मूवमेंट महाराष्ट्र के गढ़चिरौली, ओडिशा के मलकानगिरी, आंध्रा के अल्लूरी सीतारमा राजू जिले से जुड़ी हुई है।

यह भी पढ़ें

दर्दनाक हादसे से दहला छत्तीसगढ़, जुड़वा भाई-बहन समेत एक ही गांव में जली 9 चिताएं

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की बैठक के बाद रविवार की देर रात पीएचक्यू में राज्य पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बल के अधिकारियों की बैठक हुई। इस दौरान प्रभावित इलाकों में फोर्स का मूवमेंट कराने पर चर्चा हुई। साथ ही स्पेशल ऑपरेशन को लेकर विचार-विमर्श किया गया।


नक्सलियों के सर्वाधिक प्रभावित इलाकों में इंटेलिजेंस और फोर्स को अपनी गतिविधियां बढ़ाने के लिए कहा गया है। वहीं स्थानीय लोगों के जरिए इनपुट जुटाने के लिए कहा गया है। ऑपरेशन से जुड़े अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बीएसएफ की नई बटालियन के आने पर उन्हें सर्वाधिक प्रभावित इलाकों में तैनात करने की योजना बनाई गई है। ताकि नक्सलियों को खदेड़ने के साथ ही उनके आम दरफ्त को रोका जा सकें।

तीसरे चरण में मतदान 7 मई को

छत्तीसगढ़ के 11 लोकसभा सीट पर तीन चरणों में मतदान होनी है। पहले चरण में मतदान बस्तर लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को हुआ। इसके बाद दूसरे चरण के मतदान में तीन लोकसभा क्षेत्र कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद लोकसभा सीट पर हुआ। अब तीसरे चरण के मतदान में 7 लोकसभा सीट रायपुर, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर-चांपा, दुर्ग, बिलासपुर और सरगुजा लोकसभा सीट में मतदान होगा।

Home / Raipur / गृह मंत्री ने नक्सलियों से कहा – हिंसा छोड़ो, हमसे जुड़ो, चलो वीडियो कॉल पर बात करते हैं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो